WWW का Full Form क्या होता है। WWW Full Form In Hindi

Web या WWW, Governance, Communication, रिसर्च, Business और मनोरंजन का सबसे Powerful medium बन चुका है। ये दुनिया भर के लोगों को जोड़ता है। Web इतना विशाल हो चुका है कि कोई इसकी कल्पना भी नहीं कर सकता है। करोड़ों Websites और Billions WebPages और उनपर मौजूद Trillions की संख्या में डाटा और Information। लेकिन WWW क्या है और इस WWW का Full Form क्या होता है? Web या WWW की History क्या है और WWW को Invent क्यों किया गया? किसने इसे Develop किया तथा इंटरनेट और Web में क्या अंतर होता है? इन सभी Information के अलावा इस आर्टिक्ल में Internet और Web usage के आंकड़े भी दिये गए है। किन देशों में Web/Internet penetration सबसे ज्यादा है और WWW की Latest Technologies कौन सी हैं, ये सभी जानकरियाँ इस Post में हैं।

www ka full form kya hota hai full information

WWW ka full form kya hai puri jankari

WWW का full form है WORLD WIDE WEB और इसे केवल Web के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि WWW और Internet दोनों एक नहीं हैं। जी हाँ! इंटरनेट और Web में अंतर होता है। अधिकतर लोगों का मानना है कि ये दोनों एक ही होते हैं। इन दोनों में अंतर यह है कि Web या WWW, internet पर मौजूद सभी Webpage का Collection होता है। जबकि इंटरनेट सारे computers का नेटवर्क होता है जो आपस में जुड़े होते हैं। हम अपने web browser की मदद से internet पर मौजूद webpages को access करते हैं और web पर उपलब्ध Information को use करते हैं। उम्मीद है कि अब आप WWW के full form के साथ internet और Web के बीच के अंतर को जान गए होंगे।

WWW क्या है

Web internet पर मौजूद webpages का collection है जिसे links के माध्यम से Retrieve किया जा सकता है। Web के माध्यम से users एक Computer से दूसरे computer में उपलब्ध Information Access कर सकते हैं। Web की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप यदि किसी एक word पर click करें तो उससे किसी Related web site या Location पर automatically जाया जा सकता है। Web standard client-server model पर चलता है। Web के Hypertext structure का फायदा यह है कि अलग-अलग Computers को एक ही Information को store करने की जरूरत नहीं होती है। Reference Links की मदद से Originally stored data तक सीधे पहुंचा जा सकता है। उसे बार बार download करने और स्टोर करने की आवश्यकता नहीं होती है। दुनिया भर में वेब का उपयोग होता है लेकिन Web के इतनी जल्दी इतना लोकप्रिय  और व्यापक होने का कारण क्या है? इसका कारण है CERN द्वारा Web के source Code को शुरू में ही publically उपलब्ध करना।  हर region में Web का use बढ़ता जा रहा है।

WWW History

World Wide Web को Sir Tim Berners-Lee ने 1989-90 में Invent किया था। वे एक British physicist थे, जो CERN Laboratory, Geneva में काम करते थे। Lee ने Web कि शुरुआत दुनिया भर में Physicists के बीच data, news और Documents share करने के लिए की थी। Lee ने सबसे पहले Web का Idea अपने एक Document “Information Management: A Proposal” में दिया था जिसे शुरुआत में Accept नहीं किया गया। लेकिन October 1990 तक Lee ने Web की 3 fundamental technologies HTML, URL और HTTP को develop कर लिया था। ये तीनों Technologies अपने Advanced form में आज भी Web का अभिन्न हिस्सा हैं। इनके बिना Web की कल्पना नहीं की जा सकती है। Sir Lee ने ही पहले Webpage को भी design किया था जो 6 अगस्त 1991 को open Internet पर publish हुआ था। जब WWW की शुरुआत हुई थी तो Web Pages केवल Text Documents होते थे। इसके बाद 1992 में University of Illinois ने first web browser बनाया था जो कि Web पर उपलब्ध सभी Information को search कर के results show कर सकने में सक्षम था। Web की दुनिया में नया बदलाव तब आया जब Marc Andreessen ने पहले Graphical Web-Browser “Mosaic” को 1993 में Develop किया। Graphical browser से पहले Web use करने के लिए सिर्फ Keyboards का ही सहारा लेना पड़ता था। Web के Commercial development ने 1990 के दशक में लाखों नयी Websites को जन्म दिया और Web, researchers और scientists की दुनिया से निकल कर आम आदमी के रोज़मर्रा के कामों के लिए use होने लगा। 1995 के बाद Dot Com Boom ने इंटरनेट के Commercial Use को बढ़ावा दिया और Investors ने इंटरनेट से जुड़ी कंपनियों में बहुत इन्वेस्ट किया। Modern Web pages बहुत advanced design किए जाते हैं जिनमें Images, animation, graphs, और Multimedia का use किया जाता है। आज इंटरनेट users के number में China सबसे आगे है। इसके बाद इंडिया दूसरे number पर है। इंटरनेट users के हिसाब से टॉप 10 Countries के total Internet users की संख्या नीचे दी गयी है।

Popular web browsers और उनकी invention:

  1. Line Mode Browser – February 1992
  2. Viola Browser – March 1992
  3. Mosaic Browser – January , 1993
  4. Cello and Arena Browsers – June , 1993 ( Windows के लिए पहला browser Cello था)
  5. Netscape Navigator 1 – March 1995
  6. Opera 0 – April 1995
  7. Internet Explorer 0-August 1995
  8. Mozilla-1998
  9. Apple Safari-2003
  10. Firefox-2004
  11. Google Chrome 1-2008

WWW की Latest Technologies

Web की latest Technologies के बारे में बताने से पहले आप को बता दें कि web में मुख्य रूप से तीन प्रोटोकॉल होते हैं।

World Wide Web के तीन protocol:

  1. HTML (Hypertext markup language) -इसमें Webpages लिखे जाते हैं।
  2. URLs (Uniform resource locator) -यह किसी भी Webpage का Address होता है। इससे पता चलता है कि कोई Document Web पर कहाँ है।
  3. HTTP (Hypertext Transfer Protocol )-इस protocol का काम है server से html document को user तक पहुंचाना।

Web में रोज नए रिसर्च होते रहते हैं और Web की latest technologies भी बदलती रहती हैं। वर्तमान में ये हैं Web की Hot Technologies:

  • Chatbots & Internet of things (IoT)
  • Blockchain
  • Artificial Intelligence
  • Virtual Reality
  • Progressive Web Apps

Finder’s अगर आपको यह Post पसंद आई हो कि WWW ka full form क्या होता है और WWW क्या है तो आप हमें नीचे दिए गए comment box में comment करके बता सकते हैं और अगर आप इस Post से related कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी find full form की team से पूछ सकते हैं। हमारी team आपके सभी प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उपलब्ध है।

Leave a Reply