WWF का फुल फॉर्म क्या है? WWF stands for?

Wrestling

WWF

WWF का फुल फॉर्म World Wrestling Federation है। वर्तमान समय में इसी WWF को WWE के नाम से जाना जाता है। WWE एक मीडिया और मनोरंजन कंपनी है। यह एक अमेरिकी Company है। यह मुख्य रूप से पेशेवर कुश्ती (Professional Wrestling) के खेल के लिए जानी जाती है। यह खेल साल भर विश्व के अलग – अलग देशों में आयोजित किया जाता है।

WWE की शुरुआत 7 January 1952 को Jess McMahon नाम के व्यक्ति ने की थी। यह पेशे से एक पेशेवर कुश्ती प्रतियोगिता के आयोजक थे। उन्होंने इसकी शुरुआत Toots Mondt के साथ मिल कर की थी। 1952 में यह WWE नही, बल्कि Capitol Wrestling Corporation Ltd यानी कि CWC के नाम से जाना जाता था।

इसके बाद समय के साथ Capitol Wrestling Corporation कई अलग – अलग नामों से जाना जाता रहा। इसके कई नाम अस्तित्व में आये। 1998 में यह World Wrestling Federation यानी WWF के नाम से जाना जाने लगा। 1999 तक यह इसी नाम से जाना गया। लेकिन 1999 में फिर इसका नाम World Wrestling Federation Entertainment हो गया। 2002 तक यह इसी नाम से जाना गया। इसके बाद 5 मई 2002 से आधिकारिक रूप से WWF WWE के नाम से जाना जाने लगा।

1952 में Capitol Wrestling Corporation की शुरुआत करने के 2 ही साल बाद इसके संस्थापक Jess McMahon की मृत्यु 1954 में हो गयी थी। इसके बाद इस कंपनी की कमान उनके बेटे के हाथों में आ गयी। इसके बाद Vincent J. McMahon ने काफी अच्छे से कंपनी को आगे बढाते हुए इसे विश्व के कई देशों में फैला दिया। इनकी मृत्यु के बाद कंपनी की कमान Vincent Kennedy McMahon के पास आ गयी। वर्तमान में भी WWE के मालिक Vincent McMahon ही हैं। इनके पास WWE का कुल 42 प्रतिशत शेयर है। Vincent McMahon अमेरिका की एक अन्य मशहूर कंपनी Alpha Entertainment के भी मालिक हैं।

Leave a Reply