WHO का Full Form क्या है। Who Full Form In Hindi

WHO का relation health से होता  है। Health एक ऐसी Situation है, जो हर Country के Development को show करती है। जिस Country में अच्छी medical facilities होती है, वहां के लोगों की health भी अच्छी होती है और इससे उस Country की reputation भी अच्छी रहती है।  उस Country के Development का भी अंदाज़ा लगाया जा सकता है। वैसे कई Countries में Facilities का अभाव रहता है और इसका कारण कहीं न कहीं financial crisis भी हो सकता है।

who ka full form kya hota hai

WHO ka Full Form और Who क्या है step by step पूरी जानकारी

WHO का full Form यानी  English में World Health Organization और हिंदी में विश्व स्वास्थ्य संगठन है। ये पूरे World level तक Countries के लिए Work करता है। कहने का अर्थ है WHO World के हर व्यक्ति के लिए सेवारत है। Health के बारे में लोगो को जागरूक करने और बढ़ावा देने के लिए भी यह काम करता  है। कई  ऐसी बड़ी बीमारियां भी है जिन्हें रोकने के लिए इस संस्था ने कदम उठाए हैं।

WHO क्या काम करता है

7 अप्रैल 1948 को World Health Organization की स्थापना हुई। 7 अप्रैल को इसका स्थापना दिवस होने से ही प्रतिवर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस यानी World Health Day मनाया जाता है। इसका head quarter Switzerland, Geneva city में है। इसके  कुल 194 Members है और उनमें से india भी एक है, जिसका head quarter दिल्ली में है। हर Country दूसरी Country से Development के मामले में Competition रखती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि कोई Country किसी दूसरी Country की Situation नहीं समझेगी या वो उसे help नहीं करेगी। ये संस्था World level तक Countries में Health के क्षेत्र में अच्छी Relationship बनाने और एक Standard बनाने का काम भी करती है। इसका उद्देश्य है कि इंसान अपने जीवन का हर स्तर रोग मुक्त होकर जिये जैसे बच्चों का बचपन रोग मुक्त हो, किशोरावस्था में किशोर रोग मुक्त हो और लोगों की वृद्धावस्था निरोगी हो आदि। इस संस्था के बारे में बच्चों को books में भी पढ़ाया जाता है।

WHO द्वारा पहचानी गई 10 खतरनाक बीमारियां

  1. एड्स या एचआईवी (Aids or HIV )
  2. कैंसर (Cancer)
  3. टी.बी. (T.B.)
  4. अतिसार (Diarrhea)
  5. रक्त धमनी का रोग (Cerebrovascular disease)
  6. प्रसवकालीन स्थिति (Perinatal condition)
  7. तीव्र श्वसन संक्रमण (Lower Acute Respiratory Infections)
  8. हृदय-धमनी रोग (Coronary heart disease)
  9. चिरकालिक प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग (Chronic Obstructive Pulmonary Disease)
  10. डेसेन्टरी (Descentary)

WHO के विशेष कार्य क्या है।

  1. ये संस्था दुनियाभर में जन्म, शादी, तलाक और मृत्यु की निगरानी करने के लिए Civil Registration का कार्य करती है।
  2. Health के लिए इसने विभिन्न organization’s के साथ समझौता भी किया है।
  3. इतना ही नहीं इस संस्था ने कई Norms पर promoting और monitoring  का काम भी किया है और ये विशेष तौर पर world level पर Health में सुधार को बढ़ावा देने के लिए किया है।
  1. इसने उन सभी शोध को एक नया आकार प्रदान किया है, जो health के क्षेत्र में काफी हद तक सहायक सिद्ध हो सके।
  2. इस organization ने Health development के क्षेत्र में विकास को एक नई दिशा देने के लिए Technical support भी प्रदान किया है।
  3. इस संस्था ने Health की Situation का हर आंकड़ा लेकर उसमें सुधार करने का प्रयास किया है और इसके कई Successful results भी देखने को मिले हैं।
  4. 1970 के दशक में इसने मलेरिया के लिए बड़ी मजबूती से काम किया और global malaria eradication campaign को सफल बनाया।
  5. इसके सफल कार्य से 1990-2010 तक Tuberculosis से होने वाली मृत्यु में 40 प्रतिशत की गिरावट आई और साथ ही 7 मिलियन लोगों को जागरूक कर मरने से बचाया गया।
  6. पोलियो उन्मूलन के लिए 1988 में इसने Global Polio Eradication चलाया।
  7. ये यौन एवं प्रजनन रोगों में सुधार लाने और लोगों को इसके लिए जागरूक करने का कार्य भी करती है।

WHO द्वारा संस्थाओं के साथ साझेदारी

  1. रोटरी इंटरनेशनल
  2. संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF)
  3. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (USC)
  4. कई छोटी संस्थाएं

WHO की history

23 जून 1851 को एक अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन आयोजित हुआ था जो इस संस्था का एक पूर्ववर्ती माना जाता है। इसके लिए World Health Assembly की पहली बैठक 24 जुलाई 1948 को समाप्त हुई, जिसकी शुरुआत 22 जुलाई 1946 को हुई थी। इस Assembly के पहले President Andrija Stampar और पहले Director General G. Brock Chisholm थे। इस बैठक में 63 देशों ने लोगों की Health में improvement लाने के उद्देश्य से इसके Constitution पर हस्ताक्षर किए। 7 अप्रैल 1948 को WHO की स्थापना से पहले ये 22 जुलाई 1947 को संविधान में स्वीकार हुआ था। ये संस्था 70 वर्षो से Health के क्षेत्र में सेवारत है और इसके कामकाज आज भी हर देश के सामने है। ये संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष agencies में से एक है।

WHO के बारे में विशेष तथ्य

1.आपको जानकर हैरानी होगी कि World का सबसे बड़ा Blood bank इसके ही पास है।

  1. हाल ही अक्टूबर 2018 में सरकार द्वारा चलाए जा रहे टीकाकरण कार्यक्रम के दौर में इसने सरकारी Vaccines को पूरी तरह Secure बताया। साथ ही इसने india को पोलियो रहित भी बताया।
  2. ऐसे कई छोड़े बड़े गांव या शहर जहां के लोग बड़ी-बड़ी बीमारियों का खर्चा नहीं उठा पाते उनके लिए ये संस्था विशेष तौर पर काम करता है। इसका मुख्य कार्य बड़ी से बड़ी बीमारियों को खत्म करके एक अच्छे environment को develop करना है।
  3. इसके वर्तमान Director General Tedros Adhanom है।
  4. यह संयुक्त राष्ट्र विकास यानी United Nation Development का भी member है।
  5. ये कई Countries में Mental health को सुधारने के लिए भी प्रयास करता है।
  6. सड़क accidents को कम करने के लिए इसने सड़क सुरक्षा यानी road safety को भी बढ़ावा देता है।
  7. इसने आपातकालीन स्थितियों में भी काफी सहायता कर नियंत्रण में अपनी भूमिका निभाई है।
  8. Health Policies को बेहतर बनाने के लिए WHO ने Alliance for Health Policy and Systems Research को एक सुविधा के तौर पर चलाया है।
  9. इसके सही संचालन के लिए कई समूह आज भी कार्यरत है और health development के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं।

Leave a Reply