WBO का फुल फॉर्म क्या है? WBO stands for?

World Boxing Organization

WBO का फुल फॉर्म World Boxing Organization है। यह ऑर्गेनाइजेशन कुश्ती के खेल से संबंधित है। यह संस्था International Boxing Hall of Fame से मान्यता प्राप्त है। WBO मुख्य रूप से Professional Boxing में वर्ल्ड चैंपियन को Recognize करता है। WBO की स्थापना 1981 में हुई थी। इसका मुख्यालय USA के San Juan, Puerto Rico में स्थित है।

1988 में स्थापित होने के बाद इसके पहले प्रेसीडेंट Ramon Pina Acevedo बने थे। इसी के बाद से WBO प्रोफेशनल बॉक्सिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने लगा। इसका काम एक तरह से प्रोफेशनल बॉक्सिंग में निर्णायक का है। WBO ने पहली बार Super Middleweight Title मैच के लिए  Thomas Hearns तथा James Kinchen नाम के खिलाड़ियों के बीच हुए मैच में नियंत्रक की भूमिका निभाई थी।

इसके बाद World Boxing Organization ने अपने महत्व को विश्व स्तर पर बढाने के लिए WBO के प्रेसीडेंट की कमान प्रोफेशनल बॉक्सिंग में लाइट हैवीवेट विश्व चैंपियन रहे Jose Torres के हाथों में दे दी गयी। इसके बाद WBO धीरे – धीरे विश्व के अलग – अलग हिस्सों में आयोजित होने वाले प्रोफेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने लगा।

WBO को शुरू में अमेरिका में अधिक महत्व नही दिया गया था। इसकी बजाय अन्य संस्थाएं अमेरिका में प्रोफेशनल बॉक्सिंग का आयोजन किया करती थी। वहीं, इसके उलट यूरोप में शुरुआत में ही WBO को मान्यता मिल गयी थी। वहां प्रोफेशनल बॉक्सिंग का आयोजन WBO के नेतृत्व में होते थे। हालांकि समय के साथ WBO की स्वीकार्यता विश्व में बढ़ती चली गयी। वर्तमान समय में WBO की ही देख रेख में प्रोफेशनल बॉक्सिंग आयोजित किए जाते हैं।

WBO प्रोफेशनल बॉक्सिंग में मैच के आयोजन एवं प्रशासन के अलावा प्रत्येक महीने खिलाड़ियों की एक Rankings भी जारी करता है। यह रैंकिंग खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर तय की जाती हैं। WBO अन्य कई प्रोफेशनल बॉक्सिंग संस्था को मान्यता भी देता है। Indian Professional Boxing Association भी WBO से ही मान्यता प्राप्त है।

Leave a Reply