उत्तर प्रदेश में कितनी तहसील हैं ?

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य तथा आबादी के लिहाज़ से भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश भारत के 29 पूर्ण राज्यों में से ही एक राज्य है। राजनीतिक एतबार से उत्तर प्रदेश देश की राजनीति में खास महत्व रखता है। देश के लोकसभा के 80 सदस्य इसी उत्तर प्रदेश से आते हैं जबकि ऊपरी सदन कहे जाने वाले राज्यसभा में उत्तर प्रदेश से 31 सदस्य आते हैं।

uttrapradesh me kul kitni tehsil hai

आबादी के लिहाज से बहुत ही विशाल यह राज्य अलग – अलग राज्यों की ही तरह अलग – अलग भागों में बंटा हुआ है। जैसे कि यहां भी अलग अलग ज़िले, प्रमंडल, मंडल, ब्लॉक इत्यादि है। उत्तर प्रदेश अलग अलग 18 डिवीजन में बंटा हुआ है। इन 18 डिवीजन में कुल 75 ज़िले आते हैं। यह ज़िले पुनः अलग अलग भागों में बंटा है। इसी तरह बंटते हुए यह तहसील का भी निर्माण करता है। एक  तहसील के अंतर्गत कई गांव आते हैं। आज इस लेख में बताने जा रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में कितनी तहसील है साथ ही कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी देंगे।

उत्तर प्रदेश में कितनी तहसील हैं?

सीधे इस प्रश्न के परिपेक्ष्य में बात करें तो 75 अलग अलग जिलों में बंटे उत्तर प्रदेश के अंतर्गत कुल 316 तहसील आती हैं। ये सभी तहसील विभिन्न ज़िले में हैं जो कि अपने अंतर्गत कई अलग अलग गाँव को समेटे हुए  है। तहसील के बारे में आपको बता दें कि यह अंचल ( Block ) के अंतर्गत ही आने वाला विभाग होता है। इसका मुख्य काम राजस्व वसूली है। तहसील को अलग अलग नाम से भी जाना जाता है यानी कि इसे अंचल, तालुका या सर्किल के नाम से भी संबोधित किया जाता है। हालांकि कार्य के आधार पर अंचल तथा तहसील में कुछ फर्क है। ऊपर में बताया गया की तहसील का काम राजस्व वसूली है जबकि अंचल का काम विकास कार्य देखना तथा उसे क्षेत्र में लागू करवाना होता है।

  • उत्तर प्रदेश में 316 तहसील हैं।

यहां एक बात और बता दें कि कुछ राज्य जैसे अगर बिहार की बात करते हैं तो यहां जितने ब्लॉक यानी अंचल हैं, उतने ही तहसील भी है लेकिन उत्तर प्रदेश में ऐसा नही है। उत्तर प्रदेश में ब्लॉक की बात करें तो यहां कुल 821 ब्लॉक हैं जबकि तहसील इसके मुकाबले काफी कम यानी 316 ही है। उत्तर प्रदेश में पंचायती राज व्यवस्था के अतिरिक्त शहरी क्षेत्र में नगर निगम की व्यवस्था है।

उत्तर प्रदेश के कुछ प्रमुख जिलों के अंतर्गत आने वाले तहसील की संख्या की बात करें तो आगड़ा ज़िले के अंतर्गत 6 तहसील आते हैं। अलीगढ़ के अंतर्गत आने वाले तहसील की संख्या 5 है। इसी तरह इलाहाबाद में 8, अम्बेडकर नगर में 4, औरैया में 2, आज़मगढ़ में 7, बाघपत में, 3, बिजनौर में 5, गाजीपुर में 5 हैं। इसी तरह सभी जिलों में देखने पर इसकी कुल संख्या 316 मिलती है। आवश्यकता के अनुसार नए – नए तहसील का भी निर्माण होता रहा है।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको मालूम चल गया होगा कि उत्तर प्रदेश में कितनी तहसील है। अगर आप इस लेख से संबन्धित किसी तरह का सवाल करना चाहते हैं या सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं साथ ही इसी तरह के लेख प्राप्त करते रहने के लिए इस Website से जुड़े रहें।

One Response

  1. digvijay bhurkhure February 5, 2019

Leave a Reply