उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है ? Where Is The Capital Of Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है। लखनऊ उत्तर भारत का सबसे बड़ा शहर भी है। लखनऊ के कुल क्षेत्रफ़ल 349 वर्ग किलोमीटर है। 2011 की जनगणना के अनुसार यहां की कुल आबादी 28.2 लाख थी। लखनऊ उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर भी है। इसके अलावा यह भारत का 11वां सबसे अधिक आबादी वाला शहर भी है। उत्तर प्रदेश की राजधानी होने के कारण लखनऊ आर्थिक, प्रशासनिक तथा औद्योगिक नज़रिये से भी काफी महत्वपूर्ण है। लखनऊ को नवाबों का शहर तथा Golden City of India के नाम से भी जाना जाता है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी “लखनऊ” का अक्षांसिय तथा देशांतर स्तिथि

लखनऊ के अक्षांसिय विस्तार 26° 50′ 45.6432″ N तथा देशांतर 80° 56′ 28.7592″ E है। लखनऊ समुन्द्र तल से 120 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

लखनऊ का इतिहास

लखनऊ का नाम लक्ष्मण के नाम पर ही रखा गया है। इस शहर को ले कर एक और मान्यता है कि इस कि स्थापना Lakhan Pasi नाम के एक शासक ने की थी जो कि एक दलित थे। इसकी स्थापना इनके द्वारा 11वीं शताब्दी के आसपास की मानी जाती है। तब यह शहर Lakhanpur या लक्ष्मणपुर के नाम से जाना जाता था। इसी के बाद इस शहर कस नाम बदल का Lucknow कर दिया गया।

काफी पुराना शहर होने के कारण Lucknow कई ऐतिहासिक धरोहर को समेटे हुए है। यहां मौजूद कुछ खास ऐतिहासिक धरोहरों में बड़ा इमामबाड़ा, कैसर बाग, रूमी दरवाजा, दिलकुशा कोठी, आलम बाग इत्यादि है।

लखनऊ में शिक्षा

लखनऊ उत्तर प्रदेश की शिक्षा में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहां दर्जनों बड़े बड़े कॉलेज है जहां उत्तर प्रदेश के दूर दराज के इलाके से लोग आ कर शिक्षा हासिल करते हैं। यहां भारत के कई प्रतिष्ठित कॉलेजों के ब्रांच भी है। यहां IIM तथा IIT जैसे कॉलेज भी है। यहां कुल 7 यूनिवर्सिटी भी हैं। इसके अलावा दर्जनों निजी स्कूल भी हैं।

Read Also –

Leave a Reply