USB का फुल फॉर्म क्या है? USB Full Form

USB

Universal Serial Bus 

USB का फुल फॉर्म Universal Serial Bus  होता है। USB का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से जुड़ी एक विशेष यंत्र को परिभाषित करने के लिए किया जाता है। सामान्यतः Cables, Connectors तथा communication के लिए उपयोग सामग्रियों बताने के लिए USB का उपयोग किया जाता है। USB की मदद से मुख्यतः किसी Computers या विभिन्न प्रकार के Electronic devices के बीच संपर्क स्थापित किया जाता है। इसके अलावा दो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बीच Data इत्यादि का आदान प्रदान किया जाता है।

वर्तमान समय में USB का महत्व काफी अधिक है। USB की खोज सबसे पहले 1996 में हुई थी। इसके बाद ही 1996 में ही यह जारी भी कर दिया गया। 1994 में USB को बनाने में विश्व की 7 बड़ी कंपनियों ने मिल कर साथ काम करना शुरू किया था। USB को बनाने में Compaq, DEC, IBM, Microsoft, Intel, NEC, तथा Nortel जैसी दिग्गज कंपनियों ने योगदान दिया था। उस समय इसे तैयार करने की मुख्य वजह बाहरी उपकरणों को कंप्यूटर से जोड़ना था। वर्तमान समय में भी USB का मुख्य उपयोग इसी कार्य के लिए किया जाता है।

1996 में जिस USB को जारी किया गया था, उसका नाम USB 1.0 था। हालांकि इसका उपयोग उस समय अधिक प्रचलित नही था। उस समय इस USB की speed 15 MBPS थी। लेकिन समय के साथ इसमें सुधार हुआ। 1998 में USB 1.1 जारी किया गया। इसका उपयोग काफी बड़े स्तर पर किया गया।

समय के साथ उसमें और भी सुधार किया जाता रहा। साल 2000 में USB 2.0 जारी किया गया। इसकी स्पीड बाकियों के मुकाबले काफी अच्छी थी। 2008 में USB 3.0 अस्तित्व में आया। इसकी स्पीड 5 GBPS तक होने का दावा किया गया।

वर्तमान समय मे भी USB के क्षेत्र में सुधार किए जा रहे हैं।

USB मुख्य तीन Size के आते हैं।

Standard size
Mini size
Micro size

इन तीनों में सबसे अधिक उपयोग Standard size का किया जाता है।

Leave a Reply