URL का फुल फॉर्म क्या है? Full form of URL

Uniform Resource Locator

URL का फुल फॉर्म Uniform Resource Locator होता है। यह इंटरनेट से जुड़ा हुआ शब्द है। सामान्यतः URL को इंटरनेट पर मौजूद Resource का Address कहा जाता है। यह Resource किसी Webpage, File या किसी अन्य रूप में भी हो सकता है। जब URL का उपयोग http के साथ किया जाता है, तो इसे Web address कहा जाता है। जब हम कोई Webpage खोलते हैं, तो उसका URL आसानी से एड्रेस बार में देखा जा सकता है।

URL की खोज Tim Berners Lee ने ही की थी। इन्होंने यह खोज 1994 में की थी। बता दें कि Tim Berners Lee ने ही World Wide Web यानी www की खोज भी की थी। इसी के बाद इंटरनेट एवं कंप्यूटर की दुनिया बिल्कुल बदल सी गयी। URL का उपयोग World Wide Web से ही जानकारी खोज कर बाहर लाने के लिए किया जाता है।

एक URL अपने साथ कई अन्य चीज़ों को समेटे हुए रहता है। इसमें मुख्यतः Protocol होता है, जैसे कि http, उसके बाद Host या domain Name तथा Resource का स्रोत होता है। URL के विषय में एक विशेष बात यह है कि URL में कहीं भी Space का उपयोग नही किया जाता है। यानी कि एक URL में Protocol, Host या domain एक साथ ही लिखा जाता है। कहीं – कही दोनो के साथ Resource का भी उपयोग किया जाता है।

सामान्यतः URL को किसी ब्राउज़र के एड्रेस बार में किसी व्यक्ति के द्वारा ही Type किया जाता है। अगर एड्रेस बार में URL टाइप करने में किसी प्रकार की गलती होती है, जैसे कि URL के बीच स्पेस डाल दिया जाता है, या गलत Type कर दिया जाता है, तो फिर आपेक्षिक परिणाम नही प्राप्त होते हैं। वहीं, अगर ऐसे URL का उपयोग किया जाता है, जो कि अस्तित्व में नही है, तो फिर ब्राउज़र पर Server not found या error 404 दिखाई देता है।

Leave a Reply