UP का फुल फॉर्म क्या है? Full form of UP

Uttar Pradesh

UP का फुल फॉर्म Uttar Pradesh है। यानी कि भारत के एक राज्य उत्तर प्रदेश को ही शॉर्टकट में UP बोला जाता है। यूपी राज्य की स्थापना 1 अप्रैल 1937 को हुई थी। यह अंग्रेज़ी हुकूमत ने की थी। उस समय राज्य की बजाय क्षेत्रों को प्रांतों (Provinces) में बांटा जाता था। इस कारण उस समय UP का नाम United Provinces of Agra and Oudh था।

भारत की आज़ादी के बाद ही शुरुआत में बने कुछ राज्यों के साथ ही United Provinces of Agra and Oudh को भी भारत का एक राज्य बनाया गया। इसका नाम उत्तर प्रदेश रख दिया गया। उत्तर प्रदेश को राज्य के रूप में मान्यता 26 जनवरी 1950 को मिली थी।

वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश आबादी के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य है। 2011 की जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश की कुल आबादी लगभग 20 करोड़ थी। इस लिहाज से यह दुनिया के सभी देशों में मौजूद राज्यों में सबसे बड़ा राज्य है। क्षेत्रफल के आधार पर उत्तर प्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है। बड़ी आबादी होने के कारण यहां का घनत्व काफी अधिक है। आंकड़ो के अनुसार UP का घनत्व 820 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है।

उत्तर प्रदेश आबादी के लिहाज से तो भारत का सबसे बड़ा राज्य है ही, लेकिन यह कई अन्य मायनों में भारत का सबसे बड़ा राज्य है। यह 18 डिवीजन में बंटा हुआ है। देश में सबसे अधिक, 75 ज़िले उत्तर प्रदेश में ही है। इसके अलावा भारत में सबसे अधिक लोकसभा सीट (80 सीट) उत्तर प्रदेश में ही है। इसी तरह भारत के सभी राज्यों के मुकाबले सबसे अधिक विधानसभा क्षेत्र (Legislative Assembly) UP में ही है। UP में कुल 403 विधानसभा सीट है। यहां राज्यसभा सीटो की संख्या 31 है।

इन मामलों में UP आगे ज़रूर है। लेकिन कई महत्वपूर्ण मामलों में यह पीछे है। आंकड़ो के अनुसार भारत में सबसे अधिक अपराध दर उत्तर प्रदेश में ही है। साक्षरता दर, लिंगानुपात इत्यादि के मामले में भी UP राष्ट्रीय औसत से पिछड़ा हुआ है।

Leave a Reply