UK ka Full form क्या होता है। Uk Full Form In Hindi

हेलो दोस्तों। उम्मीद करता हूं कि आप लोग अच्छे होंगे। आजकल हर जगह आपको कहीं ना कहीं यूके (UK) शब्द सुनने को मिल ही जाएगा। और यदि आप इस शब्द की फुल फॉर्म (UK ka full form) से परिचित नहीं है, तो आपके मन में हर बार यही प्रश्न आएगा की, आखिर UK ka full form क्या है? और यदि आपको भी यह प्रश्न बहुत परेशान करता है तो घबराइए मत, क्योंकि इस आर्टिकल में, मैं आपकी इसी शंका को दूर करूंगा। तो चलिए बिना अधिक समय को गवाए, हम UK ka full form और इससे जुड़े हुए कुछ और तथ्यों को जानते हैं। अपने मन की सभी शंकाओं को दूर करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, तभी आपके मन के सभी प्रश्नों का उत्तर आपको मिल पाएगा।

uk ka full form kya hota hai

UK का फुल फॉर्म क्या है पूरी जानकारी

UK ka Full Form United Kingdom (यूनाइटेड किंगडम) है। यह शब्द एक देश को संबोधित करता है। कई बार इस फुल फॉर्म को ग्रेट ब्रिटेन, जो कि इस महाद्वीप का बहुत बड़ा हिस्सा है, के साथ कंफ्यूज किया जाता है। जो कि एक अलग ही पहचान रखता है। यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के अंदर ग्रेट ब्रिटेन के बहुत सारे द्वीप आते हैं, और इसके साथ साथ उत्तरी आयरलैंड के कुछ द्वीप भी UK के अंतर्गत ही कार्य करते हैं। कई द्वीप तो इन देशों के बॉर्डर पर स्थित है, जिस से इन्हें दोनों देशों की सेवाओं का फायदा होता है। UK शब्द की महत्वता को हम इस आर्टिकल के अगले सेक्शन में जानेंगे।

परंतु हाल ही में, भारत सरकार ने अपने 1 राज्य का नाम उत्तरांचल से बदल कर उत्तराखंड कर दिया है। तो कई बार UK ka full form Uttra Khand (उत्तराखंड) भी हो सकता है। यह भारत का एक बहुत ही अभिन्न अंग है। जिस के प्रत्येक कदम का भारत देश पर सीधा असर पड़ता है। तो कई बार इस शब्द का प्रयोग दूसरे देश को संबोधित ना करते हुए, भारत के एक छोटे से राज्य को संबोधित करने के लिए भी किया जा सकता है।

UK क्या है?

यह एक ऐसा शब्द है जो किसी ना किसी तरह से आम भाषा का एक अभिन्न अंग बन चुका है। जाने अनजाने कोई ना कोई व्यक्ति इसका उच्चारण तो करता ही है, और कम से कम इसे आप अखबार में एक बार जरूर चल पढ़ेंगे। जैसा कि आप को उप लिखित paragraph मैं बताया गया है कि इस शब्द के दो अलग अलग फुल फॉर्म्स हैं। और यह सामने वाले व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह इस शब्द का प्रयोग किस विषय को संबोधित करने के लिए कर रहा है। परंतु अधिकतर Case में इसका इस्तेमाल United Kingdom के संदर्भ में ही किया जाता है।

UK की महत्वता

भारत में इस शब्द के प्रयोग से पहले इस का मुख्य अर्थ United Kingdom ही था। तो इसीलिए इस शब्द को मुख्य रूप से इसी फुल फॉर्म के साथ जोड़ा जाता है और जाता रहेगा। और आप की अधिक जानकारी के लिए मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि United Kingdom देश जिसे हम UK के नाम से भी जानते हैं। छोटे छोटे द्वीप समूह को मिला कर बना है। इसकी राजधानी लंदन है, और चाहे आप किसी छोटे गांव से हूं या किसी बड़े शहर से – मैं यह शर्त लगाकर कह सकता हूं कि आपने इस शहर का नाम तो अपने जीवन में एक बार अवश्य सुना होगा। यह देश मुख्य रूप से एक ईसाई देश है, परंतु यहां कई और धर्मों के लोग भी रहते हैं।

From the Editor’s Desk

UK ka full form जानने के पश्चात अब आप को किसी भी व्यक्ति से इस विषय में वार्तालाप करने में कोई झिझक नहीं होगी। और आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल में दी गई UK से जुड़ी हुई जानकारी पसंद आई होगी। और यदि आप आपके मन में कोई शंका है तो आप उसे नीचे कमैंट्स में लिख सकते हैं और मैं उस शंका का समाधान करने का प्रयास करूंगा। और अब आप यह भी समझ गए हैं कि एक ही शब्द के अलग अलग स्थान पर विभिन्न अर्थ और फुल फॉर्म्स हो सकती हैं। तो आप को यह दिमाग में रखना होगा कि कौन व्यक्ति, किस संदर्भ में इस शब्द का प्रयोग कर रहा है। यदि वह अंग्रेजों को संबोधित कर रहा है तो इसका अर्थ क्या होगा और यदि वह भारत में लोगों को संबोधित कर रहा है तो किसी शब्द का क्या अर्थ हो सकता है।

One Response

  1. Sadhu November 27, 2018

Leave a Reply