TN का फुल फॉर्म क्या है? TN stands for?

Tamil Nadu

TN का फुल फॉर्म Tamil Nadu होता है। यानी कि भारत के राज्य तमिलनाडु को ही संक्षेप में TN कहा जाता है। तमिल नाडु भारत का सबसे दक्षिणी राज्य है। तमिलनाडु का इतिहास काफी पुराना है। इसे एक प्रान्त के रूप में 1773 में स्थापित किया गया था। भारत की आज़ादी के बाद 26 जनवरी 1950 को इसे राज्य की मान्यता मिल गयी थी। तब इसका नाम मद्रास राज्य था। लंबे समय तक यह इसी नाम से जाना जाता रहा। इसके बाद 14 January 1969 को इसका नाम मद्रास से बदलते हुए तमिल नाडु कर दिया गया।

तमिल नाडु क्षेत्रफल के आधार पर भारत का 10वां सबसे बड़ा राज्य है। तमिल नाडु का कुल क्षेत्रफल 130,060 वर्ग किलोमीटर है। वहीं, आबादी के लिहाज़ से यह भारत का 6ठा (6th) सबसे बड़ा राज्य है। 2011 की जनगणना के अनुसार तमिल नाडु की आबादी 7 करोड़ 21 लाख 47 हज़ार से अधिक थी। तमिल नाडु की ये आबादी तमिल नाडु के 37 ज़िलों में रहती हैं। तमिल नाडु का घनत्व 550 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है।

तमिल नाडु कई मामलों में भारत के कई राज्यों से आगे है। शिक्षा के मामले में यह काफी आगे है। तमिल नाडु की साक्षरता दर राष्ट्रीय औसत से काफी बेहतर, 80.33 प्रतिशत है। वहीं, लिंगानुपात के मामले में भी यह भारत के अधिकांश राज्यों से काफी आगे है। तमिल नाडु में 1000 लड़कों पर लड़कियों की संख्या 996 है। वहीं, आर्थिक आधार पर भी तमिल नाडु की स्तिथि भारत के कई राज्यों से बेहतर है। भारत के राज्यों में दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था तमिल नाडु की ही है। तमिल नाडु का कुल GDP 16.64 लाख करोड़ है। एक अध्ययन के अनुसार भारत के तेज़ी से विकास कर रहे राज्यों में भी तमिल नाडु को चोटी के 10 राज्यों में शामिल किया गया था। Human Development Index में तमिल नाडु छठे (6th) स्थान पर मौजूद है।

Leave a Reply