SSC Ka Full Form क्या होता है । Ssc Full Form In Hindi

Ssc ka full form क्या होता है यह जानने से पहले हम SSC क्या है इसके बारे में कुछ सामान्य जानकारी प्राप्त करेंगे क्योंकि अगर आप भी government exam की तैयारी कर रहे हैं या करने की सोच रहे हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि government में आपके लिए best job कौन सी हो सकती है और आपको लगता है कि Ias, Ips, Rrb आफ exams को crack करना बहुत कठिन है और इसके अलावा आप किस exam की तैयारी कर सकते हैं तो SSC आपके लिए best option हो सकता है परंतु SSC के बारे में सभी लोगों को पूरी जानकारी नहीं होती है इसलिए आज की इस post में हम SSC से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे और इससे संबंधित कुछ question के answer के बारे में भी discuss करेगे जो अक्सर student के दिमाग में आते हैं तो चलिये शुरू करते हैं।

ssc ka full form kya hota hai puri jankari

सबसे पहले हम उन question के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे जिनके बारे में हम इस article में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

  • एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है और SSC क्या है ?
  • SSC exam को clear के बाद हम किस field में job प्राप्त कर सकते हैं ?
  • एसएससी exam में कौन-कौन appear हो सकता है ?
  • SSC exam का paper pattern क्या होता है ?

Ssc ka full form क्या होता है और ssc क्या है step by step पूरी जानकारी

अगर आपको ssc ka full form का पता नहीं है कि एसएससी का फुल फॉर्म होता है तो सबसे पहले हम आपको बता दें कि इसका फुल फॉर्म staff selection commission होता है और इसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते हैं

  • Ssc Full Form – Staff Selection Commission
  • SSC full form in hindi – कर्मचारी चयन आयोग

SSC क्या है

बहुत से लोगों को सिर्फ SSC एक शब्द है यह पता होता है लेकिन यह क्या है इसके बारे में जानकारी नहीं होती है इसलिए हम यह जान लेते हैं कि SSC क्या है।

SSC एक संस्था है जिसके द्वारा केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में job प्राप्त कर सकते हैं इस संस्था स्थापना की 1975 में हुई थी जिसके जरिए केंद्र सरकार (central government) के मंत्रालयों के विभिन्न विभागों में Group- B या C के लिए चयन करता है SSC हर एक साल बहुत से exam conduct करवाता है। जिसके जरिए candidate इनमे apply करके अलग-अलग field में job प्राप्त कर सकते हैं। दरअसल ssc का मुख्य काम अलग-अलग exam को conduct करवा कर होनहार और काबिल cadidates को किसी एक field में नियुक्त करवाना होता है।

SSC के द्वारा कौन कौन से exam conduct करवाए जाते हैं

SSC के द्वारा विभिन्न exam conduct करवाए जाते हैं पर हम यहाँ पर कुछ मुख्य exams के बारे में बात करेगे।

  • Combined graduate level (CGL)

अगर आप SSC CGL देने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको किसी भी undergraduate degree जैसे bba, bsc, b.com आदि में graduate होना अनिवार्य है। ssc cgl में हर साल बहुत बड़ी संख्या recruitment निकालती हैं जैसे कि income tax, central exercise inspector, central police organization, BSF, CRPF, SSB, Cbi आदि पदों की भर्तियां ssc cgl के द्वारा भी की जाती हैं।

  • Juniour Engineering Exam (JEE)

इस exam को देने के लिए candidate के पास engineering की degree होनी चाहिए अगर आपके पास engineering degree नहीं है तो diploma से भी काम चल जाएगा इस exam के जरिए central water commission military engineering services आदि कई पदों के लिए चयन किए जा सकते हैं।

  • Combined Higher Secondary Level (CHSL)

इस एग्जाम को देने के लिए आपको कम से कम 12th पास होना अनिवार्य है अगर आप 12th पास है तो आप chsl exam दे सकते हैं इसके जरिए आपको lower division clerk और data entry operator के पदों के लिए नियुक्त किया जा सकता है।

  • STENO

यह एग्जाम उन छात्रों के लिए है जो स्टेनोग्राफी आशुलिपि join करने की सोच रहे हैं वह इस field में अपना career बना सकते हैं।

  • Multi Tasking Staff (MTS)

जैसा कि इसके नाम से ही समझ में आता है जो व्यक्ति इस job को करेगा उसके लिए बहुत से काम (multi work) होते हैं । इन काम को उसे उच्च भर्ती वाले लोगों के अधीन करना होता है और अगर आप भी इस exam में appear की होने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आप की योग्यता metric पास होनी चाहिए।

  • Central Armed Police Force (CAPF)

अगर आप इस exam को clear लेते हैं तो केंद्र सरकार के सशक्त बल में आपको job मिल सकती है इस exam को clear लेने के बाद आप police की field में sub inspector या inspector की job हासिल कर सकते हैं।

  • Junior Hindi Translator (JHT)

अगर आप इस exam को clear लेते हैं तो आपके junior level पर hindi translate करने का सरकारी काम मिल सकता है परंतु इसके लिए आपको hindi typing बहुत अच्छे से आनी चाहिए।

इसके अलावा भी SSC के द्वारा और अन्य exams भी conduct करवाए जाते हैं पर हमने आपको उन exam के बारे में बताया है ssc संस्था द्वारा मुख्य तौर पर conduct करवाए जाते हैं और जिनके लिए students तैयारी भी करते हैं।

SSC exam clear करने के बाद students किन-किन job के लिए apply कर सकते हैं

यह question सबसे पहले दिमाग में आता है कि अगर हम SSC exam को clear लेंगे तो हम किस job के लिए काबिल हो जाएंगे तो हम आपको यहां पर बताना चाहते हैं कि अगर आप SSC exam को clear कर लेते हैं तो तो आप केंद्र सरकार के विभिन्न प्रकार के मंत्रालयों में Group – B एवं C के कर्मचारी बनने के लिए काबिल हो जाते हैं।

  • Income tax department
  • Exercise department
  • SSB
  • Intelligence bureau (IB)

आदि department के लिए एसएससी द्वारा यह exam conduct कराई जाती हैं अगर candidate exam निकाल लेते हैं तो आप इन department में job के लिए apply कर सकते हैं।

Finder’s अगर आपको यह Post पसंद आई हो ssc ka full form क्या होता है और ssc क्या है तो आप हमें नीचे दिए गए comment box में comment करके बता सकते हैं और अगर आप इस Post से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप ssc official website या हमारी find full form की team से पूछ सकते हैं । हमारी team आपके सभी प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उपलब्ध है ।

Leave a Reply