SRK का फुल फॉर्म क्या है? SRK stands for?

Shah Rukh Khan

SRK का फुल फॉर्म Shah Rukh Khan होता है। बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को ही Short में SRK के नाम से जाना जाता है। शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 को नई दिल्ली में हुआ था। शाहरुख खान 1988 से ही अभिनय के क्षेत्र में सक्रिय हैं। यह बॉलीवुड के उन चुनिंदा अभिनेताओं में शामिल हैं जिन्होंने बॉलीवुड से संबन्ध न रखने वाले परिवार से आने के बावजूद अपने दम पर इतनी सफलता हासिल की है।

शाहरुख खान की सफलता को इससे भी समझा जा सकता है कि उनके प्रशंसक भले ही उन्हें SRK नाम से बुलाते हैं। लेकिन उन्हें कई अन्य नामों से भी बुलाया जाता है। SRK को बादशाह या Badshah of Bollywood, King of Bollywood तथा किंग खान नाम से भी बुलाया जाता है। बॉलीवुड के इतिहास के सफलतम अभिनेताओं में शाहरुख खान की गिनती होती है। इसके अलावा इन्हें विश्व का सबसे अमीर अभिनेता भी माना जाता है।

कुल आय तथा अपने चाहने वालों की संख्या के कारण शाहरुख खान को दुनिया का सबसे बड़ा अभिनेता माना जाता है। उन्हें अब तक 14 Filmfare Awards, भारत सरकार से Padma Shri अवार्ड भी मिल चुका है। इसके अलावा उन्हें फ्रांस समेत विश्व के कई देशों में बड़े – बड़े सम्मान मिल चुके हैं।

शाहरुख खान ने सबसे पहले 1980 के आसपास टेलीविजन सीरियल में काम करना शुरू किया था। अगले कुछ साल तक टीवी सीरियल में काम करने के बाद 1992 में उन्होंने दीवाना फ़िल्म के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने लगातार कई हिट फिल्में दी। इसके बाद वह बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने लगे। 2008 में एक पत्रिका ने उन्हें दुनिया का 5वां सबसे प्रभावशाली व्यक्ति घोषित किया था।

वर्तमान समय में शाहरुख खान फिल्मी दुनिया के अलावा व्यापार में भी हैं। वह Red Chillies Entertainment के मालिक हैं। यह कंपनी फ़िल्म निर्माण से जुड़ी है। इसके अलावा शाहरुख आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स तथा वेस्टइंडीज के केरेबियन प्रीमियर लीग में एक टीम के मालिक हैं।

Leave a Reply