SRH का फुल फॉर्म क्या है? SRH stands for?

Sun Risers Hyderabad

SRH का फुल फॉर्म Sun Risers Hyderabad है। यह IPL में खेलने वाली 8 टीमों में से एक है। SRH पहली बार IPL का हिस्सा 2013 में बनी थी। इसके बाद से ही टीम लगातार इस टूर्नामेंट का हिस्सा है। सनराइजर्स हैदराबाद टीम का संबन्ध हैदराबाद से है। SRH से पहले हैदराबाद से डेक्कन चार्जर्स नाम की टीम आईपीएल का हिस्सा हुआ करती थी। लेकिन 2012 में वित्तीय संकट के बाद डेक्कन चार्जर्स की टीम को आईपीएल से बाहर कर दिया गया।

इसके बाद इस टीम की पुनः बोली लगाई गई। इस बोली में देश की सबसे बड़ी मीडिया कंपनी में गिने जाने वाली Sun TV Network Limited ने 85.05 करोड़ रुपए सालाना कीमत की बोली लगा कर टीम को 5 साल के लिए खरीद लिया था। Sun TV Network Limited के मालिक कलानिधि मारन हैं। बता दें कि Sun TV के पूरे देश में 32 टीवी चैनल तथा 45 FM Channel हैं। इसके अलावा इसके कई अखबार तथा पत्रिकाएं भी निकलती है। इसका मुख्यालय चेन्नई में है।

Deccan Chargers का अधिकार Sun TV के पास आने के बाद यह टीम Sun Risers Hyderabad के नाम से जाना जाने लगा। SRH का घरेलू मैदान हैदराबाद स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। 2019 में SRH टीम की कुल ब्रांड वैल्यू  483 करोड़ रुपए थी।

2013 में टीम पहली बार IPL में शामिल हुई। पहला साल इसका अपेक्षाकृत अच्छा गुज़रा। टीम चौथे स्थान पर रही थी। इसके बाद 2014 तथा 2015 टीम के लिए अच्छा नही गया। दोनो साल टीम छठे स्थान पर रही। लेकिन अगले ही साल यानी 2016 में SRH पहली बार आईपीएल खिताब जीतने में कामयाब रही। इसके बाद से टीम प्लेऑफ में जगह बनाने में ज़रूर सफल होती रही है। लेकिन अब तक दूसरी बार आईपीएल खिताब नही जीत पाई है। 2018 में टीम को फाइनल में हार मिली थी। वहीं, 2019 में SRH प्लेऑफ में जगह बनाते हुए चौथे स्थान पर रहा था।

Leave a Reply