SMS ka Full Form का क्या होता है । Sms full form in hindi

SMS जो कि एक समय पर बहुत ही famous messaging service थी जिसके बिना लोगों का काम नहीं चलता था और पहले के समय में Mobile phone इसके बिना बहुत अधूरा लगता था आज भले ही हमें ज्यादा sms करने की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि WhatsApp, hike जैसी free messaging app ने sms का क्रेज बिल्कुल खत्म कर दिया है लेकिन इस का फुल फॉर्म जानने की इच्छा आज भी लोगों के मन में रहती है इसलिए आज की पोस्ट में हम जानेंगे SMS ka full form क्या होता है लेकिन इससे पहले हम आपको बताएंगे कि एक समय पर बहुत ही पॉपुलर रही सर्विस WhatsApp को जन्म देने की वजह है ।

sms ka full form kya hota hai

कैसे बना SMS WhatsApp बनने की वजह?

SMS पहले के समय में message करने के लिए बहुत ज्यादा पैसे charge करता था इसी को सोचकर whatsapp के founder, Jan koum को Idea आया कि क्यों ना एक ऐसी messaging app बनाई जाए जिससे वह अपने दोस्तों को message कर सकें और इसके लिए उन्हें कुछ भी भुगतान न करना पड़े । इस idea को उन्होंने अपनी दोस्त ब्रायन एक्टन के साथ share किया Brain Acton Idea को सुनकर उन्होंने एक मैसेजिंग ऐप बनाने की हामी दे दी और इस तरह WhatsApp का जन्म हुआ जिसने SMS के craze को पूरे तरीके से खत्म कर दिया आज SMS का सफाया इस तरह हो चुका है जैसे jio sim ने दूसरे sim operator का सफाया कर दिया है ।

SMS का फुल फॉर्म क्या होता है ?

SMS का full form – short messaging service होता हैं इस सुविधा को सबसे पहले Nokia मोबाइल के लिए बनाया गया था और उसके बाद यह प्रचलन में इस कदर आ गया की सभी मोबाइल कंपनियों ने इसे अपने mobile में permanently जगह दे दी ।

Finders, अगर आपको यह post पसंद आई हो और आप इस Post से related कोई प्रश्न पूछना चाहते हो तो आप हमारी find full form की team से पूछ सकते हैं हमारी team आपके प्रश्नों के जवाब देने के लिए तत्पर है ।

3 Comments

  1. Neeraj patel January 6, 2019
  2. Jaydeep Rathod March 10, 2019
    • Arvind Patel March 13, 2019

Leave a Reply