SK का फुल फॉर्म क्या है? Full formof SK

Salman Khan

SK का फुल फॉर्म Salman khan होता है। सलमान खान बॉलीवुड अभिनेता हैं। इनका जन्म 27 December 1965 को हुआ था। सलमान खान बॉलीवुड के बड़े फ़िल्म लेखकों में गिने जाने वाले सलीम खान के बड़े बेटे हैं। यानी कि सलमान खान का परिवार शुरू से ही बॉलीवुड से जुड़ा हुआ है। सलमान खान का पूरा नाम Abdul Rashid Salim Salman Khan है। लेकिन वह केवल सलमान खान के नाम से जाने जाते हैं। इसके अलावा उन्हें SK के नाम से भी बुलाया जाता है। प्रशंसकों के बीच सलमान खान “भाईजान” नाम से खासे लोकप्रिय हैं।

सलमान खान पिछले लगभग 30 साल से भी अधिक से बॉलीवुड में सक्रिय हैं। उन्होंने अपनी पहली फ़िल्म बॉलीवुड में बतौर सहायक अभिनेता की थी। बॉलीवुड में वह पहली बार बतौर सहायक अभिनेता 1988 में “बीवी हो तो ऐसी” फ़िल्म में दिखे थे। इसके अगले ही साल 1989 में बतौर मुख्य अभिनेता, वह “मैने प्यार किया” फ़िल्म में नज़र आए थे। यह फ़िल्म उस समय बॉलीवुड इतिहास की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गयी थी।

इसके बाद सलमान खान ने एक के बाद एक कई हिट फिल्में दी। इसके बाद वह बॉलीवुड में बिल्कुल स्थापित हो गए। अपने करियर के बीच में कुछ असफल फिल्मों के कारण उन्हें भी उतार चढ़ाव से गुजरना पड़ा लेकिन जल्द ही वह वापसी करने में सफल रहे। 2009 में आई वांटेड फ़िल्म के बाद वह बॉलीवुड के सफलतम अभिनेताओं में शुमार किए जाने लगे। इसके बाद उन्होंने लगातार कई बड़ी फिल्में दी है।

सफलताओं के कारण वह विश्व के सफलतम अभिनेताओं में शामिल हो गए। 2015 में मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने सलमान को विश्व के टॉप 100 अभिनेताओं में 71वें नंबर पर रखा था। 2018 में सलमान खान इस लिस्ट में 82वें नंबर पर आए थे। इस नंबर के साथ ही वह भारत के सबसे अधिक कमाई करने वाले अभिनेता बने थे। वर्तमान में सलमान खान फ़िल्म तथा टीवी प्रोग्राम भी प्रोड्यूस, होस्ट करने लगे हैं। इसके अलावा बीइंग ह्यूमन नाम की संस्था भी चलाते हैं जो कि गरीबों तथा ज़रूरतमंदों की मदद करते हैं।

Leave a Reply