RK का फुल फॉर्म क्या है? Full form of RK

Raj Kapoor

RK का फुल फॉर्म Raj kapoor होता है। RK वास्तव में बॉलीवुड के महानतम अभिनेता तथा कपूर खानदान से संबन्ध रखने वाले राज कपूर के लिए उपयोग किया जाता है। राज कपूर का जन्म 14 December 1924 को पाकिस्तान के पेशावर में स्थित मशहूर कपूर हवेली में हुआ था। इनके पिता का नाम पृथ्वीराज कपूर था। वह भी बॉलीवुड के महान अभिनेता गुज़रे हैं।

पाकिस्तान में जन्म होने के बावजूद कपूर खानदान भारत आ गया था। इसके बाद से इस खानदान से हर दौर में अभिनेता तथा अभिनेत्री बॉलीवुड में सक्रिय रहे है। वर्तमान समय में ऋषि कपूर, रणबीर कपूर, करीना, करिश्मा कपूर इत्यादि कपूर खानदान से आने वाले सदस्य बॉलीवुड में सक्रिय हैं।

राज कपूर पहली बार बॉलीवुड में 1935 में Inquilab फ़िल्म में नज़र आये थे। इसके बाद यह कई फिल्मों में नज़र आए। लेकिन इनकी ज़िंदगी की पहली सबसे बड़ी सफल फिल्म 1947 में आई नील कमल थी। इस फ़िल्म में वह मशहूर अभिनेत्री मधुबाला के साथ नज़र आए थे। यह फ़िल्म काफी सफल हुई थी। इसी दौरान अगले ही साल 1948 में राज कपूर ने R. K. Films की स्थापना की। यह एक फ़िल्म स्टूडियो था। उस समय वह भारत के सबसे युवा फ़िल्म डायरेक्टर भी बन गए।

R. K. Films के अंदर उन्होंने दर्जनों हिट बॉलीवुड फिल्मों को निर्देशित किया एवं कई फिल्मों में बतौर मुख्य अभिनेता भी नज़र आए। इसके अलावा दिलीप कुमार जैसे अभिनेताओं के साथ भी काम किया। इसके अलावा उस दौर के लगभग सभी बड़े अभिनेता तथा अभिनेत्रियों के साथ काम किया। इसके अलावा राज कपूर ने अपने बेटों ऋषि कपूर, रणधीर कपूर को भी फिल्मों में उतारा एवं वह सभी खास कर ऋषि कपूर काफी सफल हुए।

राज कपूर को फिल्मी सफलता के लिए 3 राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार, 11 फ़िल्म फेयर पुरस्कार तथा दर्जनों छोटे बड़े अवार्ड मिले। 1971 में भारत सरकार ने इन्हें पद्म भूषण से भी नवाजा था। राज कपूर साहब की मृत्यु 2 June 1988 को हुई थी।

Leave a Reply