RDX का Full Form क्या होता है । Rdx Full Form In Hindi

RDX ka full form और rdx क्या है आज हम इस बारे में बात करेंगे क्योंकि हम दिन में कई बार movies या फिर tv serials में rdx नाम जरूर सुनते हैं यह शब्द हमारे दैनिक जीवन में कई बार use किया जाता है मगर बहुत कम लोगों को ही RDX क्या है और इस का फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में knowledge होता है इसलिए आज हम यहां पर आए RDX कहा पर use होता है ? और यह क्या काम आता है इस बारे में complete information प्राप्त करेंगे।

rdx ka full form kya hai

दोस्तों, यह science का जमाना है और हम सब जानते हैं कि science ने ऐसे कई invention किए हैं जिनके द्वारा हम अपने दैनिक कार्यों को बड़ी आसानी से complete कर सकते हैं। साइंस का सबसे बड़ा अविष्कार mobile  को माना जाता है  जिसके द्वारा आज हम कहीं भी बात कर सकते हैं और किसी भी चीज को देख सकते हैं। आप भी अच्छे से जानते है कि mobile कितना useful है इसमें हम WhatsApp, Facebook का use करते हैं जिसके द्वारा हम पूरी दुनिया से जुड़े हुए हैं  साइंस के द्वारा किए गए आविष्कारों से हमारे जीवन बहुत आसान हो गया है ।  इन्ही अविष्कारों में से एक आविष्कार RDX है जोकि self defense के लिए तैयार किया गया था जिससे मनुष्य खुद की रक्षा कर सकें पर प्रत्येक अविष्कार के  कुछ drawback भी होते हैं।

आज हम जब भी RDX का नाम सुनते हैं या कोई भी व्यक्ति जब RDX का नाम सुनता है, तब उसके रोंगटे खड़े हो जाते हैं, क्योंकि यह चीज ही कुछ ऐसी है। दरअसल, RDX एक bomb  है जो कि यह बहुत ही विनाशकारी होता है। आपने दिवाली पर कई प्रकार के crackers जलाए होंगे, जिनसे बहुत आवाज भी आती है और कई तो बहुत ज्यादा विस्फोट भी करते हैं । इनके विस्फोट का कारण इन crackers में बारूद होता है जिसको हम English में explosive भी कहते हैं । पर  crackers में थोड़ा कम विस्फोट होता है लेकिन जब बारूद को थोड़े से रासायनिक change के बाद और खतरनाक बना दिया जाता है, तो यह TNT एवं RDX जैसे भयंकर विनाशकारी विस्फोटक bomb में बदल जाता है। दोस्तों, आप सभी लोगों ने RDX का नाम तो बहुत बार सुना होगा, पर आपको इसके full form के बारे में जानकारी नहीं होगी इसीलिए आज हम आपको बताएंगे की RDX ka full form क्या है।

RDX ka full form aur rdx क्या है पूरी जानकारी

RDX एक प्रकार का bomb  है जो कि बहुत  विनाशकारी भी होता है इसका full form, research department explosive होता है और अनेक स्थानों पर RDX को Royal demolition explosive के नाम से भी  जाना जाता है जो कि इसका एक और जाना पहचाना नाम है। इसे कई लोग hexogen एवं T4 भी कहते हैं। RDX एक प्रकार का scientific अविष्कार है जिसने world में अलग ही तरह की तबाही ला दी है।

  • RDX stands for – research department explosive or Royal demolition explosive

RDX, scientist द्वारा कई रासायनिक परीक्षणों के बाद बनाया गया एक विनाशकारी invention है जिसका मुख्य उद्देश्य खुद की रक्षा करना था। हर वह चीज जो इस दुनिया में बनाई गई है, वह हमेशा एक अच्छे मतलब के लिए बनाई गई है। लेकिन उस चीज का दुरुपयोग भी लोग हमेशा करते आए हैं। ऐसा ही कुछ RDX के साथ  है इसको कई आतंकवादियों द्वारा या फिर गुनहगारों द्वारा गलत काम करने के लिए use किया जाता है। इसका भयंकर विनाशकारी होने के कारण हर साल से  भयंकर तबाही मचाई जाती है जिसमे लाखों लोगों की जान जाती है।

Rdx का अविष्कार किसने किया तथा इसके  उपयोग क्या है

RDX का सबसे ज्यादा use military या Army द्वारा किया जाता है। वैसे तो यह सिर्फ परीक्षणों में ही use आता है, लेकिन कभी-कभी terrorists या फिर किसी other country की Army से जब लड़ाई होती है तब भी इसका भारी मात्रा में use किया जाता है। Army में RDX एक बहुत ही महत्वपूर्ण weapon की तरह काम करता है तथा इसका सबसे ज्यादा प्रयोग World War 2 में किया गया था और परिणाम स्वरुप इस बम ने भयंकर तबाही मचाई थी। यह एक बहुत ही ज्यादा खतरनाक एवं जानलेवा bomb होता है जो बड़ी से बड़ी चीजों को नष्ट करने की capacity रखता है । Army के अलावा यह कई खदानों में भी इसका use किया जाता है । खदानों में पत्थर फोड़ने के लिए RDX को किसी गुफा या सुरंग में लगाकर blast कर दिया जाता है जिससे  पत्थर टूट जाते हैं।

RDX का आविष्कार कब और किसने किया।

RDX का आविष्कार सन 1899 में Germany में किया गया था। इसका आविष्कार Germany के ही scientist Georg Friedrich Henning ने किया गया था जो कि Germany के ही निवासी थे। इस bomb का सबसे ज्यादा उपयोग world war 2 में किया गया था। जिसके परिणाम स्वरुप इस bomb जमकर तहलका मचाया था। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि  जब RDX को Germany में बनाया गया, तब इसका नाम RDX नहीं था। कुछ समय बाद इसका नाम British लोगों द्वारा RDX रखा गया जो कि एक बहुत ही विस्फोटक bomb TNT से भी ज्यादा भयंकर और विनाशकारी है।  यह  एक प्रकार का white crystalline होता है, जो कि बहुत ही ठोस होता है। दरसअल, यह chemical से मिलकर बना होता है इसके कारण ही इसमें किसी भी प्रकार की सुगंध या कोई भी test होता नहीं है।

RDX वरदान या फिर विनाश का साधन है।

RDX खुद की रक्षा खुद की सुरक्षा का एक साधन, लेकिन दूसरों को मारने के लिए बनाया गया एक विनाशक bomb है, जो कि World War 2 के समय बनाया गया था। इसे बनाने का उद्देश्य लोगों को मारना ही था, तो अब प्रश्न यह उठता है कि क्या ऐसे संसाधन जो बनाए जाते हैं, स्वत: की रक्षा के लिए बनाये जाते है लेकिन उससे दूसरों की जान को खतरा होता है, क्या यह इंसानियत के तौर पर सही चीज है ? क्योंकि RDX जैसे bomb या आप किसी भी weapon को ले लीजिए जिनका रक्षा के लिए तो कम, लेकिन विनाश के लिए बहुत ज्यादा use होता है, जैसे की हम अपनी रक्षा के लिए बनाई गई gun का ही example ले तो आज guns को सबसे ज्यादा उपयोग self defense की बजाए, किसी को मारने के लिए किया जाता है। कुछ ऐसा ही rdx है  RDX लोगों को जान से मारने का या घायल करने का सबसे खतरनाक विस्फोटक bomb है जो भयंकर विनाशकारी क्षमता रखता है। यह एक रासायनिक मिश्रण का बना होता है, जो कि बहुत ठोस होता है, और गर्मी या घर्षण के संपर्क में आने से यह blast हो सकता है। इसका फूटना न सिर्फ लोगों के लिए ही हानिकारक होता है बल्कि यह nature के लिए भी बहुत ज्यादा हानिकारक होता है। RDX में खतरनाक explosive भरा होता है। जो कि nature को भी बहुत नुकसान पहुंचाता है। यह एक बहुत ही खतरनाक bomb TNT से भी ज्यादा खतरनाक  explosive bomb है।

दोस्तों आज  world में शांति के लिए बहुत ज्यादा समझौते हो रहे हैं, और दुनिया भर में सभी देशों द्वारा यही समझा जाता है कि अगर आप शांति चाहते हैं, या आप यह चाहते हैं कि आपके देश में शांति बनी रहे, तो आपको  defense में बहुत ज्यादा मजबूत होने की जरूरत है, और इसीलिए ही सारे देश लगातार ऐसे आविष्कार करते रहते हैं जोकि बाद में खुद के लिए ही खतरा बन कर उभर जाते हैं।

Finder’s अगर आपको यह Post पसंद आई हो कि rdx ka full form क्या होता है और rdx क्या है तो आप हमें नीचे दिए गए comment box में comment करके बता सकते हैं और अगर आप इस Post से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप internet पर उपलब्ध बहुत सी rdx official website या हमारी find full form की team से पूछ सकते हैं । हमारी team आपके सभी प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उपलब्ध है।

4 Comments

  1. vikramaditya February 16, 2019
    • Arvind Patel February 17, 2019
  2. Parth manikpuri March 1, 2019
    • Arvind Patel March 9, 2019

Leave a Reply