RCB का फुल फॉर्म क्या है? RCB stands for?

Royal Challengers Bangalore

RCB का फुल फॉर्म Royal Challengers Bangalore होता है। RCB को हिंदी में भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ही नाम से जाना जाता है। Royal Challengers Bangalore विश्व के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग में गिने जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL की एक टीम है। RCB आईपीएल के उन टीमों में शामिल है, जो कि टूर्नामेंट की शुरुआत यानी 2008 से ही लगातार इस टूर्नामेंट का हिस्सा रही है।

2008 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम को भारत के मशहूर उद्योगपति विजय माल्या ने खरीदा था। उस समय माल्या ने RCB को US$111.6 Million की भारी रकम दे कर खरीदा था। यह किसी भी IPL टीम के लिए चुकाई गयी दूसरी सबसे बड़ी रकम थी। इससे अधिक रकम, मुम्बई इंडियन्स के लिए US$111.9 Million रिलायंस इंडस्ट्रीज ने चुकाया था। लंबे समय तक विजय माल्या RCB से जुड़े रहे हैं। लेकिन अब वर्तमान समय में RCB की मालिक United Spirits Limited कंपनी है। बता दें कि यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी शराब बनाने वाली कंपनी है। इस कंपनी का भी सम्बन्ध विजय माल्या से ही रहा है।

RCB आईपीएल इतिहास के उन चुनिंदा टीमों में शामिल है जो कि हमेशा बेहतरीन और नामचीन खिलाड़ियों की मौजूदगी के बावजूद आज तक एक भी बार आईपीएल का खिताब नही जीत पाई है। हालांकि 3 बार RCB आईपीएल के फाइनल तक का सफर तय करने में ज़रूर सफल रही है। लेकिन IPL की ट्रॉफी उठाने का मौका इस टीम को आज तक नही मिल पाया है।

RCB का प्रदर्शन पिछले तीन साल में काफी बुरा रहा है। टीम 2016 में ज़रूर उप विजेता रही थी। लेकिन 2017 में यह 8 टीमों में सबसे निचले स्थान पर रही थी। वहीं, 2018 में यह 8 टीमों में छठे स्थान पर रही थी। लेकिन अंतिम बार यानी 2019 में यह फिर 8वें स्थान पर रही है। अब टीम 2020 में एक बार फिर टूर्नामेंट में खेलती नज़र आएगी।

Leave a Reply