PNR का फुल फॉर्म क्या है? Full form of PNR

Passenger Name Record

PNR का फुल फॉर्म Passenger Name Record है। PNR एक बेहद ही प्रचलित नाम है। जब भी हम कभी ट्रेन या हवाई जहाज का टिकट लेते हैं, तो PNR नंबर के बारे में अवश्य सुनते हैं। एवं सभी का अधिक ध्यान PNR पर ही होता है। PNR के तहत किसी हवाई जहाज़ या ट्रेन के माध्यम से यात्रा करने वालों की PNR की जानकारी Computer Reservation System (CRS) में एकत्रित की जाती है।

PNR की मदद से एक ही जगह उस व्यक्ति का नाम, पता, मोबाइल नंबर समेत कई महत्वपूर्ण जानकारी जमा की जाती है। इसकी मदद से लोगों को तय स्थान देना तथा उनकी पहचान करना काफी आसान हो जाता है। PNR की शुरुआत सबसे पहले हवाई जहाज़ में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ही की गयी थी। इसका मुख्य उद्देश्य यात्रियों की जानकारी को एक साथ जमा करना तथा उनके बारे में सभी जानकारी एक साथ रखना था। इसके अलावा PNR व्यवस्था से कंपनियों के लिए भी आसानी हो गयी थी। शुरुआती सफलता के बाद PNR रेलवे सिस्टम का भी महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया। अब आप जब भी कहीं भी टिकट लेते हैं तो एक PNR नंबर अवश्य ही मिलता है।

PNR में निम्नलिखित जानकारी होती है।

• यात्री का नाम

• Airline office या Train reservation office या ट्रैवलर एजेंट का मोबाइल नंबर या कॉन्टैक्ट डिटेल्स।

• यात्री की पूरी जानकारी। अगर कई लोग एक साथ यात्रा कर रहे हैं तो कम से कम किसी एक की पूरी जानकारी देना आवश्यक है।

• टिकट के विषय में पूरी जानकारी, जैसे कि किस ट्रेन का टिकट है, कितने यात्री हैं, कहाँ तथा किस ट्रेन या जहाज़ से यात्रा कर रहे हैं तथा किराए इत्यादि की भी जानकारी PNR के माध्यम से जानी जा सकती है।

• टिकट बुक करने वाले या उपलब्ध करवाने वाले की भी महत्वपूर्ण जानकारी इसमें होती है।

Leave a Reply