PCS Full Form In Hindi – PCS kya hai ?

PCS ka Full Form जानने के अगर आप इच्छुक हैं तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं। क्योंकि आज कल आप को PCS शब्द कई जगह पर सुनने को मिल जाएगा। और हर जगह पर इस शब्द की अलग ही पहचान है। इसका मतलब यह है कि है अलग अलग जगह पर PCS की अलग-अलग फुल फॉर्म भी हो सकती है। तो आपकी इसी जिज्ञासा को शांत करने के लिए, मैं इस आर्टिकल में आज PCS की प्रत्येक संभावित फुल फॉर्म की व्याख्या करना चाहूंगा। और आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आएगा। तो आइए जानते हैं इस शब्द की फुल फॉर्म और इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य इस आर्टिकल के निम्नलिखित section में।

pcs ka full form kya hota hai

PCS का फुल फॉर्म क्या है?

यूं तो PCS की मुख्य फुल फॉर्म, प्रोविंशियल सिविल सर्विस (Provincial Civil Services) को व्यक्त करने के लिए किया जाता है। परंतु इसके और भी कई फुल फॉर्म है जैसे कि, Personal communication service, Pacific central station, Process control systems, Peripheral computer systems, Portland center stage, Permanent change of station. इस तरह के अलग अलग किस्म के कई फुल फॉर्म PCS के साथ जोड़े जा सकते हैं। तो यदि कोई व्यक्ति आपको PCS की कोई अलग ही फुल फॉर्म बताए तो आपको बिल्कुल भी अचंभित नहीं होना चाहिए। क्योंकि जगह के साथ, और व्यक्ति के Interest के हिसाब से इस शब्द की फुल फॉर्म को अलग अलग मतलब प्राप्त हो सकते हैं।

  • PCS – Provincial Civil Services

Provincial Civil Services इन सभी फुल फॉर्म में से बहुत ही जानी पहचानी फुल फॉर्म है। यह सिविल सर्विस भारत में 3 सर्विस Feeders में से एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। एक बार इस के Exam देने और उत्तीर्ण करने के पश्चात व्यक्ति को PCS officer की भूमिका मिल जाती है, जिसमें उसे भारत में दिए गए क्षेत्र में से जमीन का कर और उससे जुड़े हुए crime और घोटालों से सामना करना पड़ता है। यह ऑफिसर भारत सरकार को जमीन से जुड़े हुए विभिन्न विषयों पर जवाबदार होता है।

  • PCS – Personal communication service

Personal communication service, नामक फुल फॉर्म को Computer और टेक्नोलॉजी की दुनिया में भी इस्तेमाल किया जाता है। आजकल के वायरलेस कम्युनिकेशन के जमाने में इस शब्द की फुल फॉर्म को कई तरह की Mobile या कंप्यूटर कम्युनिकेशन से जुड़ी हुई सर्विसेस को दर्शाने के लिए किया जाता है। एक आम आदमी की भाषा में पर्सनल कम्युनिकेशन सर्विस को हम इस प्रकार समझ सकते हैं कि यह बहुत सारी कम्युनिकेशन संबंधित सूचनाओं को और उसके आदान-प्रदान को दर्शाता है।

  • PCS – Pacific central station

Pacific central station, भी इस शब्द की एक जानी पहचानी फुल फॉर्म है। यह फुल फॉर्म Vancouver, जो कि ब्रिटिश कोलंबिया में स्थित एक केनेडा के रेलवे स्टेशन को संबोधित करती है। कनाडा का एक बहुत ही ज्यादा Busy और चलने वाला रेलवे स्टेशन है। इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप Google भी कर सकते हैं।

  • PCS – Process control systems

Process control systems, यह फुल फॉर्म इंजीनियरिंग के क्षेत्र में बहुत अधिक इस्तेमाल होती है। मुख्य तौर पर यह control engineering और chemical Engineering की श्रेणी में भारतीय औद्योगिक क्षेत्र में बहुत प्रयोग किया जाता है। इसका मुख्य role किसी भी वस्तु के निर्माण की विधि को पूर्ण रूप से नियंत्रित करना और कम से कम समय में उसे कम से कम रुपयों द्वारा निर्मित करना होता है। प्रत्येक औद्योगिक वस्तुओं के निर्माण को नियंत्रित करने की विधि को Process Control Systems कहा जाता है।

  • PCS – Peripheral computer systems

Peripheral computer systems एक मुख्य तरह का यंत्र होता है जो किसी भी कंप्यूटर सिस्टम में जानकारी को भेजने या लेने के लिए निर्मित किया जाता है। इस प्रकार के यंत्र आजकल के इंटरनेट को बहुत फायदा पहुंचाते हैं, क्योंकि इनके माध्यम से हम आसानी से एक कंप्यूटर से जानकारी को दूसरे कंप्यूटर में भेज सकते हैं।

  • PCS – Portland center stage

Portland center stage, एक बहुत ही मशहूर थिएटर कंपनी है जो कि पोर्टलैंड में स्थित है। यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (USA) में होने के कारण इस थिएटर ने बहुत ही अधिक तरक्की की है, जिसके कारण इसका नाम विश्व में प्रसिद्ध हुआ है थिएटर को 1988 बनाया गया था, लेकिन इसे 1994 में आजाद थिएटर करार दिया गया। आप इसके बारे में अधिक जानकारी गूगल से प्राप्त कर सकते हैं।

  • PCS – Permanent change of station

Permanent change of station, PCS से जुड़ी हुई एक और जानी मानी फुल फॉर्म है। और इस फुल फॉर्म का इस्तेमाल US आर्मी में किसी ड्यूटी पर आए हुए व्यक्ति को दूसरी जगह पर भेजने के ऑर्डर को संबोधित करने के लिए किया जाता है। इस का इस्तेमाल करके एक आर्मी सर्विस मेंबर को एक मिलिट्री बेस से दूसरे मिलिट्री बेस में भेजा जा सकता है।

PCS क्या है ?

यह एक ऐसा शब्द है जो अलग-अलग स्थान पर अलग अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। तो इससे यह पता चलता है कि PCS का कोई एक सदा हुआ मतलब नहीं है। यह स्थान पर निर्भर करता है जहां पर आप इसे इस्तेमाल कर रहे हैं। परंतु भारत में ज्यादातर इस शब्द का इस्तेमाल उत्तर प्रदेश के Provincial Civil Services को व्यक्त करने के लिए किया जाता है। और जैसा कि आप यह भी जानते हैं कि, इस शब्द की और भी कहीं अधिक Full Forms हैं। तो उन सभी के बारे में थोड़ा थोड़ा विस्तार में मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा।

PCS की महत्वता

इस शब्द की महत्वता, इस बात पर निर्भर करती है कि आप इसे किस फुल फॉर्म के साथ जोड़ रहे हैं। वास्तव में यह विभिन्न प्रकार की फुल फॉर्म होने के कारण बहुत ही अधिक महत्व रखता है। और जब भी आप इसे सुनेंगे तो आपको यह जानना बहुत आवश्यक होगा कि किस संदर्भ में इस शब्द का इस्तेमाल किया जा रहा है। यदि इसका इस्तेमाल कोई ऐसा भारतीय कर रहा है जो सिविल सर्विस के बारे में बहुत ही Serious हो, तो आप आसानी से समझ सकते हैं कि जब वह शब्द PCS का इस्तेमाल करेगा तो उसका अर्थ Provincial Civil Services होगा।

From Editor’s Desk

और इसी के साथ मैं आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल और इसमें बताई गई PCS ka full form का पता चल गया होगा, और इससे जुड़ी कई और तथ्य आपके सामने आ गए होंगे। इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको भविष्य में सहायता करेगी, ऐसा सोचकर मैं इस आर्टिकल को यहीं समाप्त करता हूं। किसी भी शंका के समाधान के लिए आप नीचे कमेंट में मुझे अपने प्रशन भेज सकते हैं, मैं उन्हें जल्द से जल्द Solve करने का प्रयास करूंगा।

Leave a Reply