MP Full Form in Hindi – MP का पूरा नाम क्या होता है।

MP ka full form क्या होता है या MP full form in hindi आज के इस article में हम इस विषय पर बात करेंगे क्योंकि MP शब्द को लेकर बहुत से लोगों को यह confusion रहता है कि आखिर MP ka full form है क्या क्योंकि क्योंकि प्रतिदिन यह word कई बार सुनने को मिलता है।

mp ka full form kya hota hai

MP के बारे में बात करने से पहले हम आपको बता दें कि हमने हमारी पिछले article में हमने nda और rip के बारे में detail में चर्चा की थी ठीक उसी तरह detail में हम यहां पर MP की फुल फॉर्म के बारे में बात करेंगे वैसे अगर देखा जाए तो इसका कोई एक फुल फॉर्म नहीं हो सकता इसलिए हम यहां पर इसकी तरह-तरह की फुल फॉर्म के बारे में बात करने वाले हैं चलिए अब ज्यादा बात ना करते हुए हम सीधे point पर आते हैं की MP ka full form क्या है।

आइए दोस्तों आज हम जानेंगे MP के full form के बारे में MP का मतलब होता क्या है।

Mp ka full form kya hai full imformation

  • MP stands for – Member of parliament
  • Mp full form in Hindi – संसद का सदस्य

आइए दोस्तों जानते हैं member of parliament के बारे में। India एक राजनीति से चलने वाला राजनीतिक देश है जिसमें की सबसे महत्वपूर्ण जो चीज है वह है राजनेता। किसी भी देश की आबादी या बर्बादी दोनों ही उसके राजनीतिक system पर टिकी होती है। इसलिए ही India में एक काफी महत्वपूर्ण अंग है राज्यसभा एवं लोकसभा एवं इन दोनों ही सभाओं में बैठने वाले जो व्यक्ति होते हैं उन्हें member of parliament कहा जाता है। India की जनता पुरे विश्वास और दृढ़ निश्चय के बाद इन सभी प्रतिनिधियों को vote देकर चुनती है। जो कि आगे चलकर लोकसभा में बैठते हैं एवं जनता के लिए एक विश्वसनीय एवं सही नियमों का गठन करते हैं, एवं देश को भी सुरक्षित तरीके से चलाने का जिम्मा इनके ऊपर होता है। India में member of parliament की बहुत अधिक इज्जत होती है, क्योंकि यह सब अपने-अपने क्षेत्रों से जनता के द्वारा vote देकर चुने जाते हैं।

Member of parliament भारतीय जनता द्वारा या भारतीय मतदाताओं द्वारा चुना गया एक नेता होता है। जोकी राज्य सभा या लोक सभा में बैठता है, दोनों राज्यसभा और लोकसभा में बैठने वाले नेताओं को member of parliament कहा जाता है। member of parliament को हिंदी में सांसद भी कहते हैं, और इसका अर्थ होता है, संसद में बैठने वाले नेता। पार्लियामेंट को हिंदी में संसद भवन भी कहा जाता है। आजकल लोग पूरा member of parliament नहीं बोलते हुए इसे MP भी बोलते हैं।

सभी member of parliament अपने अपने राजनीतिक पार्टियों के सदस्यों के साथ मिलजुल कर एक संसदीय दल का निर्माण भी करते हैं। लोकसभा के जो भी member of parliament होते हैं, उन्हें अपने-अपने राज्यों से या क्षेत्रों से जनता द्वारा vote देकर चुना जाता है। और राज्यसभा के member of parliament का निर्वाचन विधानसभा के सदस्यों के द्वारा किया जाता है। हर राज्य कि राज्यसभा में member of parliament की संख्या निश्चित होती है। अगर India की बात की जाए, तो सबसे ज्यादा member of parliament उत्तर प्रदेश के है।

अगर हम लोकसभा की बात करें, तो लोकसभा में कुल 552 parliament के member बैठते हैं, जो कि भारतीय जनता द्वारा चुने जाते हैं, और इन 552 member of parliament द्वारा जिस पार्टी को भी सबसे अधिक वोट दिए जाते हैं, उस पार्टी का नेता या व्यक्ति प्रधानमंत्री बनता है। लोकसभा भारतीय राजनीति का सबसे प्रमुख अंग माना जाता है। लोकसभा को lower house भी कहा जाता है। वहीं राज्य सभा को Upper house का दर्जा दिया गया है। लोकसभा के 552 member में से 530 member राज्यों से चुन कर आते हैं। जबकि 20 member of parliament, union territories में से जनता द्वारा मतदान कर चुने जाते हैं, और बाकी बचे 2 member of parliament, president of India द्वारा चुने जाते हैं।

Rajya Sabha में कुल 245 member होते हैं राज्यसभा के चेयरमैन श्री वेंकैया नायडू है। जो कि 2017 से इस पद पर हैं।

member of parliament (mp) का कार्यकाल

लोकसभा के member of parliament का कार्यकाल 5 वर्ष का निश्चित रूप से होता है, अगर उसके बाद भी जनता द्वारा उन्हें वापस vote देकर चुना जाता है, तो वह वापस member of parliament बन सकते हैं।

वहीं अगर राज्यसभा के member of parliament की बात की जाए, तो इनका कार्यकाल 6 वर्ष का होता है। यदि राज्यसभा का member of parliament भी अगर वापस चुना जाता है, तो उसके बाद भी वह दोबारा member of parliament बन सकता है।

संसद का सदस्य बनने के लिए eligibility criteria क्या है।

India में लोकसभा का मेंबर या member of parliament बनने के लिए हर व्यक्ति को कुछ शर्तें पूरी करना आवश्यक होती है। जिसमें की सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण शर्त यह है कि, जो भी व्यक्ति member of parliament बनना चाहता है, उसका भारतीय नागरिक होना सबसे महत्वपूर्ण बात है। member of parliament बनने के लिए candidate को ₹10000 का security deposit भी जमा करना पड़ता है। और अगर आयु की बात की जाए तो member of parliament बनने के लिए किसी भी व्यक्ति की उम्र 25 साल से अधिक होना चाहिए, तभी वह member of parliament बन सकता है। Candidate कब पहले से वोटर होना भी महत्वपूर्ण हैं।

वही राज्यसभा का member of parliament बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि उस व्यक्ति का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है, एवं उस व्यक्ति की जो कि राज्यसभा का member of parliament बनना चाहता है, उसकी आयु 30 वर्ष से अधिक होना आवश्यक है। एवं वह व्यक्ति किसी भी प्रकार का criminal नहीं होना चाहिए।

संसद के सदस्य का वेतन / Salary of a member of parliament

अगर लोक सभा के member of parliament की बात की जाए तो उनकी salary लगभग 200000 रुपए होती है।

आइए अब बात करते हैं कुछ और MP के others full forms की

मध्य प्रदेश :- MP का एक full form भारत के राज्य मध्य प्रदेश के लिए भी use किया जाता है मुख्यता India में यह काफी use किया जाता है, अगर मध्य प्रदेश की बात करें तो यह India के मध्य में स्थित है, एवं यह सोयाबीन का सबसे बड़ा उत्पादक माना जाता है। इसलिए इसे सोया प्रदेश भी कहते है। मध्य प्रदेश के CM श्री शिवराज सिंह चौहान है, जो कि भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। मध्य प्रदेश अपने खाने के स्वाद के लिए भी जाना जाता है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल है। मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी नदी नर्मदा नदी है, जो कि लगातार सभी मध्य प्रदेश वासियों को पानी पहुंचाती रहती है। नर्मदा नदी को मध्यप्रदेश में या पूरे India में नर्मदा माता का भी दर्जा दिया जाता है।

Megapixel :- MP का use megapixel के लिए भी किया जाता है यह एक technical term है, जो कि अधिकतर कैमरे की qualification दर्शाता है, जब भी हम कोई mobile या camera खरीदने जाते हैं, तब हम अधिकतर यह सवाल करते हैं कि इस का कैमरा कितने MP का है, इसका मतलब है कि इस मोबाइल का कैमरा कितने megapixel का है। megapixel को पूरी दुनिया में अधिकतर short form में MP ही कहा जाता है।

Finder’s अगर आपको यह Post पसंद आई हो mp ka full form क्या होता है और mp क्या है तो आप हमें नीचे दिए गए comment box में comment करके बता सकते हैं और अगर आप इस Post से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी find full form की team से पूछ सकते हैं । हमारी team आपके सभी प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उपलब्ध है ।

7 Comments

  1. Ashish October 6, 2018
    • Arvind Patel October 7, 2018
  2. anmol October 12, 2018
    • Arvind Patel October 13, 2018
  3. md ejaj khan October 23, 2018
    • Arvind Patel October 24, 2018
  4. Ummed singh January 8, 2019

Leave a Reply