Mobile Ka Full Form क्या होता है । Mobile Full Form In Hindi

क्या आप जानते है Mobile ka full form क्या होता है और मोबाइल को किसने बनाया मोबाइल फोन जिसने आज पूरी दुनिया को बदल कर रख दिया है जहां एक समय पर लोग कुछ दूर होने के बाबजूद भी आपस में connect नहीं हो पाते थे । लेकिन आज mobile phone ने हजारों किलोमीटर दूर बैठे इंसान को भी आपस में connect कर रख दिया है इंसान को cell phone की आदत इस कदर लग चुकी है कि अगर किसी को कह दिया जाए कि आपको बगैर mobile phone के रहना है तो शायद वह जिंदा ही नही रह पाए।

mobile ka full form kya hota hai

मोबाइल हमारे लिए कितना important है यब आप जानते हैं पर क्या आपको mobile ka full form क्या होता है और मोबाइल का आविष्कार किसने किया था। यह नहीं जानते होंगे इसीलिए आज की इस post को पूरा जरुर पढ़ें क्योंकि mobile ka full form क्या होता है और मोबाइल का आविष्कार किसने किया इस बारे में detail में बात करेंगे।

Mobile ka full form aur iske avishkar ke bare me complete information

दुनिया का सबसे पहला मोबाइल 4 अप्रैल 1973 मार्टिन कूपर द्वारा बनाया गया था। मार्टिन इस समय Motorola company में काम किया करते थे उनके इसी अविष्कार की बदौलत communication के क्षेत्र में एक क्रांति सी आ गई आज भले ही मोबाइल एक से बढ़कर एक technology और light weight में मिल रहे हो लेकिन जब पहला mobile phone आया था तब मोबाइल का वजन 2kg था । मानो किसी ने हाथ मे एक ईंट उठा कर रखी हो।

जबकि इसकी लंबाई 10 inch थी। पहले mobile के model नाम dynaTac था जिसकी price 2 लाख रुपये थी। तथा इसका battery backup सिर्फ 30 minute हुआ करता था। जबकि भारत मे पहला mobile 15 अगस्त 1995 में आया था।

Mobile ke full form ke baare me Puri jankari

ऊपर हमने तो जान लिया कि मोबाइल का आविष्कार किसने किया था अब हम जानते हैं कि Mobile ka full form क्या होता है ।

Mobile Stands for –

  • M – Modified
  • O – Operation
  • B  – Byte
  • I   – integration
  • L  – Limited
  • E  – energy

Finders अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो कि mobile ka full form क्या होता है और मोबाइल का आविष्कार किसने किया तो आप हमें नीचे दिए गए comment box में comment करके बता सकते हैं और अगर आप इस post से related कोई question करना चाहते हैं तो आप हमारी find full form की team से पूछ सकते हैं हम प्रश्नों के जवाब देने के लिए हाजिर है।

7 Comments

  1. kuldeep kumar November 21, 2018
    • Arvind Patel November 22, 2018
  2. Deepak December 19, 2018
    • Arvind Patel December 20, 2018
  3. Siddik shekh March 31, 2019
  4. Mishtu kumar April 6, 2019
    • Arvind Patel April 17, 2019

Leave a Reply