MBBS का Full Form क्या होता है । Mbbs Full Form In Hindi

MBBS ka full form क्या होता है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के पहले आपको बता दें कि MBBS सबसे मुश्किल courses में से एक course है। जिसमें admission लेने और इसे complete करने के लिए students को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। अगर आपको doctor बनना है तो MBBS आपके लिए best option है। इस article में इस course के बारे में जैसे एम.बी.बी.एस क्या है, इसे कैसे करें, इसकी process क्या है । इन सभी को detail में जानकारी प्राप्त करेंगे ।

mbbs ka full form kya hota hai

आपको बता दे कि जिस तरह mbbs course में degree प्राप्त करके doctor बना जा सकता है ठीक उसी तरह mds और bds course करके भी dental doctor बन सकते है । इन दोनों courses को complete करने की अवधि क्रमशः 3 और 4 साल की होती है। इन्ही course की तरह medical field में अपना career बनाने के लिए B.sc, B.Harm + Mba, Mdam, M.Phil आदि भी किये जा सकते है इन सभी courses को complete करने की duration अलग अलग होती है। मतलब किसी को complete करने 5 साल तक का समय लग सकता है ।

वैसे तो doctor बनने के लिए बहुत सारे courses available है पर सबसे अच्छी mbbs degree है क्योंकि एक under graduate course होने के साथ इसमें medical के बारे में सभी प्रकार की जानकारी मिल जाती है लेकिन इसके बाद आप चाहे हो किसी चीज के specialist जैसे heart, eye, dental specialist आदि बनने के लिए medical में Post graduate degree कर सकते है । चलिये दोस्तों अब अन्य दूसरे course के बारे में बात न करते हुए हम mbbs ka full form क्या है और इस course के बारे में जानकारी प्राप्त करते है ।

Mbbs ka full form क्या है MBBS क्या है Step by step पूरी जानकारी

MBBS एक bachelor degree course है। जो कि doctor बनने के लिए की जाती है । Mbbs ka full form क्या होता है तो हम आपको बता दें के mbbs का फुल फॉर्म Bachelor Of Medicine and Bachelor of Surgery होता है। इसे हिंदी में “चिकित्सा एवं शल्य चिकित्सा के स्नातक की स्नातक” कहते है।  यह एकमात्र bachelor degree है जिसे प्राप्त करने के बाद आपके अपने नाम के साथ doctor (Dr.) उपसर्ग लगा सकते हैं। इस course में दो bachelor degree शामिल होती हैं।

  • Mbbs Stands For – Bachelor Of Medicine and Bachelor of Surgery
  • Mbbs Full Form in Hindi – चिकित्सा एवं शल्य चिकित्सा के स्नातक की स्नातक

MBBS, medical line का सबसे famous और सबसे अच्छा course है। जिसकी अवधि (duration) 5.5 साल होता है, जिसमें 4.5 साल academic education होती है और 1 साल की internship होती है।

जो देश United Kingdom के education system को follow करते है उन देशों में MBBS होता है। जिन देशों द्वारा United States के education system का अनुसरण किया जाता है उन देशों में MD (Master of Medicine) डिग्री दी जाती है जो कि MBBS के ही बराबर मानी जाती है।

MBBS करने के लिए जरूरी है कि आपने 12th class physics, chemistry ,biology stream से पास की हो । जिसमें student कम से कम 50% होने चाहिए। MBBS करने के लिए आप direct किसी भी institute में admission नहीं ले सकते। मतलब entrance exam clear करना जरूरी है।

MBBS करने के लिए आपके अंदर कुछ qualities का होना बहुत जरूरी है। आपके अंदर team work करने की क्षमता होनी चाहिए। patience होना चाहिए, और अच्छा stamina, होना चाहिए। सेवा भावना होनी चहिए । इन सबके अलावा mental awareness हर time होनी चाहिए। इन सब qualities के साथ ही आप एक अच्छे doctor बन सकते हैं।

MBBS करने के लिए Qualification Eligibility और Criteria कितना होता है

  1. MBBS करने के लिए जरूरी है कि आपने 12th class PCB (physics, chemistry , biology) से complete की हो।
  2. 12th class में minimum आपके 50% (40% reserved categories के लिए) होने चाहिए।
  3. MBBS करने के लिए minimum age 17 साल ओर maximum age 25 साल होनी चाहिए।
  4. इन सबके अलावा MBBS course में admission लेने के लिए NEET (National Eligibility cum Entrance Test) clear होगा।

MBBS course में admission लेने के लिए इंडिया में क्या criteria है

Mbbs course बहुत से देशों में होता है लेकिन अगर आपको India से इस कोर्स में admission लेना है तो इसके लिए आपको entrance test clear करना पड़ेगा ।India में mbbs के लिए AIIMS ( All India Institute of Medical Sciences) और JIPMER (Jawaharlal Nehru Institute of Postgraduate Medical Education and Research) को छोड़कर किसी भी government या private institute में admission लेने के लिए आपको NEET ( National Entrance cum Eligibility Test) clear करना होगा। AIIMS और JIMPER में admission लेने के लिए आपको AIIMS और JIMPER द्वारा conduct कराये जाने वाले mbbs entrance exam clear करना होगा। और फिर merit base पर आपको college मिलेगा साथ ही आप इस course की latest update के लिए mbbs official website पर visit कर सकते है ।

NEET, Central Board of Secondary Education द्वारा conduct कराया जाता है। NEET को AIPMT (All India Pre Medical Test) की place पर conduct करवाया जाने लगा है।इसे पहली बार 2013 मे conduct कराया गया था। NEET exam paper 180 marks का होता है। जिसमें physics , chemistry, botany और zoology (each subject carrying 45 marks) subjects होते हैं। यह exam 3 घंटे का होता है। और इसमें minus marking भी होती है। यह exam देने के लिए आपकी age से कम 17 साल और अधिकतम 25 साल होनी चाहिए। इस exam आप 3 बार तक दे सकते हैं, मतलब आपको सिर्फ 3 मौके मिलेंगे इनमें ही आपको exam clear करना होगा। NEET का exam clear करने के बाद आपको MBBS या BDS में admission मिल सकता है।

NEET exam form भरने के समय आपको अपना preference भरना होगा जिसमें आप All India Quotes और state level seats दोनों भर सकते हैं। हालांकि selection merit list के base पर होगा जो कि cbse द्वारा बनाई जाती है। CBSE द्वारा दो list release की जाती हैं, एक All India Rank के लिए ओर दूसरी State level Rank के लिए। इसी list के आधार पर counseling के लिए बुलाया जाता है और college allot किये जाते हैं।

Top 10 MBBS college in India / भारत के 10 सबसे बड़े college

Abroad में MBBS करना एक अच्छा option है, लेकिन अगर आप India में mbbs करना चाहते हैं तो आप इन best colleges से mbbs कर सकते हैं

  1. All India Institute of Medical Sciences, Delhi
  2. Christian Medical College (CMC) ,Vellore
  3. Armed Forces Medical College (AFMC) , Pune
  4. Jawaharlal Nehru Institute of Postgraduate Education and Research (JIMPER), Pondicherry
  5. Maulana Azad Medical College (MAMC),Delhi
  6. Lady Hardinge Medical College (LHMC), New Delhi
  7. Grant Medical College (GMC), Mumbai
  8. King George’s Medical University (KGMU), Lucknow , Uttar Pradesh
  9. University College of Medical Sciences (UCMS), New Delhi
  10. Kasturba Medical College, Manipal

Mbbs का Syllabus और इसमें कौन कौन से subjects होते है

mbbs का course 5.5 साल का होता है। जो कि 4 prof+ 1साल की internship में divide होता है।

  • 1st Prof ( Duration – 1 year)

Subject के नाम

  1. Anatomy
  2. Physiology
  3. Biochemistry
  • 2nd prof (Duration – 1.5 year)

Subjects के नाम

  1. Pharmacology
  2. Pathology
  3. Microbiology
  4. Forensic Medicine including Toxicology (FMT)
  • 3rd Prof (Duration – 1Year)

Subjects के नाम

  1. Community Medicine (psm)
  2. Ophthalmology
  3. Ear ,nose, throats (ENT)
  • 4th prof (Duration – 1year)

Subjects के नाम

  1. Medicine ( including Psychiatry and Dermatology)
  2. Surgery (includes Orthopedics and anesthesiology)
  3. Gynecology and Obstetrics
  4. Pediatrics

4th prof complete करने तक आपके 4.5 साल पूरे हो जाते है इसके बाद आपको 1 साल की internship करनी पड़ती है। इसके बाद आपको अपनी respective university से mbbs की degree करनी पड़ती है।

MBBS course करने के बाद job और इसका profile क्या होता है

MBBS करने के बाद आपके पास बहुत सी अच्छी jobs और career opportunities होती है क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद आपको जॉब मिलना confirm है। इससे आपको 100% job मिलेगी। डॉक्टर के अलावा mbbs करने के बाद और भी बहुत सी jobs है जो आप कर सकते है

  1. Physician
  2. Junior surgeons
  3. Researcher
  4. Scientist
  5. Hospital administrator
  6. Medical admitting officer
  7. Chief Medical Officer
  8. Nutritionist

Employment areas after MBBS

  1.  Hospitals
  2. Laboratories
  3. Biomedical companies
  4. Medical Colleges
  5. Health centers

Finders, हम उम्मीद करते है आपको यह post की mbbs ka full form क्या है और mbbs course के बारे पूरी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। फिर भी अगर आपके पास इस post से related कोई query हो तो आप हमारी find full form की team से बेझिझक पूछ सकते है ।

Leave a Reply