LOL का फुल फॉर्म क्या है? Full form of LOL

LOL

Laughing Out Loud

LOL का फुल फॉर्म Laughing Out Loud होता है। इसे Laugh Out Loud भी कहा जाता है। हिंदी में LOL का मतलब जोर की हंसी या ज़बरदस्त हंसी के संदर्भ में लिया जाता है। इस शब्द का चलन इंटरनेट के बढ़ते चलन के साथ ही काफी तेजी से बढ़ता चला गया। वर्तमान समय में स्तिथि यह है कि अधिकतर लोग इस LOL का उपयोग नियमित रूप से करते ही हैं।

LOL का उपयोग आमतौर से इंटरनेट पर मैसेज के माध्यम से बातचीत के दौरान ही अधिक किया जाता है। LOL का उपयोग सामान्यतः खुशी को ज़ाहिर करने के लिए किया जाता है। जैसे कि अगर कोई व्यक्ति किसी को कुछ मज़ेदार बात कहता है या सामने वाले को कुछ मज़ाकिया लगता है तो इसी क्षण को संदेश के माध्यम से ही प्रदर्शित करने के लिए आमतौर से LOL का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा इसका उपयोग तब भी किया जाता है जब कोई व्यक्ति आमने सामने भी बात कर रहा होता है।

LOL शब्द भले ही लोकप्रिय इंटरनेट के बढ़ते चलन के बाद हुआ हो, लेकिन इसका इतिहास काफी पुराना है। अध्ययन से पता चलता है कि 1980 के आसपास के एक लेख में lol का उपयोग Laughing Out Loud के रूप में किया हुआ है। इसी तरह LOL का उपयोग 1960 के आसपास भी करने का सुबूत मिलता है। लेकिन तब वहां इसे Little Old Lady शब्द को प्रदर्शित करने के लिए प्रयोग किया गया था।

इसके बाद इंटरनेट के आगमन और आसान उपलब्धता के साथ ही LOL का चलन बढ़ने लगा। 2003 के अध्ययन में पता चला कि lol का उपयोग लोगों के बीच काफी बढ़ गया है। समय के साथ यह और भी लोकप्रिय होता चला गया। इसके बाद 24 मार्च 2011 को LOL को आधिकारिक रूप से Oxford English Dictionary में भी शामिल कर लिया गया था।

Leave a Reply