KGF का फुल फॉर्म क्या है? Full form of KGF

Kolar Gold Fields

KGF का फुल फॉर्म Kolar Gold Fields है। कोलार गोल्ड फील्ड कर्नाटक राज्य के कोलार ज़िले में स्थित है। KGF सोने (Gold) के खान (Mines) के लिए विश्व प्रसिद्ध है। कोलार गोल्ड फील्ड यानी KGF एक समय भारत का सबसे प्रमुख सोने का खान हुआ करता था। आंकड़ो के अनुसार KGF से 100 साल से भी अधिक समय तक सोना निकाला गया था। वर्तमान समय में यहां अब खनन बंद किया जा चुका है।

सामान्यतः KGF के बारे में हममें से काफी लोगों ने KGF नाम की फ़िल्म आने के बाद ही सुना होगा। लेकिन बता दें कि KGF का इतिहास काफी पुराना है। माना जाता है कि KFG का इतिहास बैंगलोर शहर से भी पुराना है। 1004 AD के आसपास से ही KGF का अस्तित्व रहा है।

KGF में सोने के खनन का सुबूत चोल शासकों के समय भी मिलता है। लेकिन उस समय बेहद ही छोटे स्तर पर ही खनन हुआ था क्यों कि उस समय तकनीक की बेहद कमी थी। KGF में सोने का खनन मुख्य रूप से अंग्रेज़ो के समय 1850 में शुरू हुआ था। समय के साथ तकनीक के आगमन एवं अध्ययन से यह साफ हो गया कि यहां काफी बड़े सोने के खान है। इसके बाद इंग्लैंड से विशेषज्ञ इंजीनियरों की देख रेख में 1881 में बड़े स्तर पर खनन शुरू किया गया।

जल्दी यह भारत का सबसे बड़ा सोने का खान बन गया। एक समय केवल KGF से ही भारत में उत्पादित कुल सोने का 95 प्रतिशत तक सोना निकाला जाने लगा। 1902 में KGF तक बिजली लाने के लिए भारत समेत एशिया के पहले पनबिजली घर की स्थापना की गई। इसे Kaveri Electric Power Plant से जाना जाता है। इसी से KGF में बिजली दी गयी।

भारत की आज़ादी के बाद यह क्षेत्र भारत सरकार के अंतर्गत आ गया। इसे बाद में राज्य सरकार को दे दिया गया। हालांकि लगातार खनन के कारण उत्पादन कम होने लगा तथा खर्च अधिक आने लगा। इस कारण आधिकारिक रूप से 28 फरवरी 2001 को KGF में खनन बंद कर दिया गया।

 

2 Comments

  1. sahil bhardwaj December 11, 2019
  2. sahil bhardwaj December 11, 2019

Leave a Reply