J&K का फुल फॉर्म क्या है? Full form of J&K

Jammu and Kashmir

J&K का फुल फॉर्म Jammu and Kashmir होता है। जम्मू और कश्मीर हाल ही में बना भारत का सबसे नया केंद्र शासित प्रदेश है। जम्मू और कश्मीर राज्य को ही संक्षेप में J&K कहा जाता है। जम्मू और कश्मीर भारत की आज़ादी के बाद तक एक आज़ाद प्रान्त था। लेकिन पाकिस्तान और चीन से बढ़ते खतरों को देखते हुए अंततः जम्मू कश्मीर के तत्कालीन राजा ने इसे भारत में विलय करने का फैसला किया। जम्मू कश्मीर 14 मई 1954 से आधिकारिक तौर से भारत का एक राज्य बन गया।

भारत का हिस्सा बनने के बावजूद कश्मीर विश्व के सबसे विवादित क्षेत्रों में शामिल हो गया। इसकी बड़ी वजह यह है कि इस क्षेत्र को ले कर भारत, पाकिस्तान तथा चीन के बीच तनातनी बनी रहती है। इसी कारण इन देशों से भारत को युद्ध भी लड़ना पड़ा था। वर्तमान में जम्मू और कश्मीर का बड़ा हिस्सा भारत के अंतर्गत आता है। इसके अलावा आज़ाद कश्मीर तथा Gilgit Baltistan पर पाकिस्तान का कब्ज़ा है। वहीं, 1962 से कश्मीर के पूर्वी हिस्से पर चीन का कब्ज़ा है। इसे अक्साई चीन के नाम से जाना जाता है।

भारत में विलय होने के समय जम्मू कश्मीर को एक विशेष राज्य का दर्जा दिया गया था। इसके तहत संविधान की धारा 370 के तहत कई विशेषाधिकार प्राप्त थे। लंबे समय तक कश्मीर को यह विशेष दर्जा प्राप्त था। लेकिन अगस्त 2019 में राज्यसभा तथा विधानसभा में एक प्रस्ताव पास करते हुए भारत सरकार ने धारा 370 को समाप्त करते हुए जम्मू और कश्मीर को मिला विशेष अधिकार भी खत्म कर दिया। इसके अलावा जम्मू कश्मीर को 2 नए केंद्र शासित राज्यों में भी बांट दिया गया।

31 अक्टूबर 2019 को आधिकारिक रूप से जम्मू और कश्मीर को केंद्र शासित राज्य बना दिया गया इसके अलावा पहले जम्मू और कश्मीर का ही हिस्सा रहे लद्दाख को भी जम्मू कश्मीर से अलग करते हुए नए केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया गया।

Leave a Reply