IT का Full Form क्या होता है। IT Full Form In Hindi

IT Ka Full Form क्या है इसके बारे में पता आवश्यक है क्योंकि IT मानव समाज के दैनिक जीवन की नींव बन चुका है। Communications, व्यापार, संचार क्रांति, E-commerce, सरकारी सेवाएँ, Education और स्वास्थ्य, हर क्षेत्र में आईटी का महत्व इतना बढ़ गया है कि इसके बिना अब काम चलाने वाला नहीं है। दुनिया भर में IT professionals की डिमांड बढ़ती जा रही है और आईटी के क्षेत्र में दिनोंदिन नई Research हो रही हैं। अब Internet of Things, Artificial Intelligence और Blockchain टेक्नालजी जैसे IT की नयी विधायों ने दुनिया में एक क्रांति मचा दी है। लेकिन इतना महत्व रखने वाली इस IT का full form क्या होता है? आखिर क्या है ये IT? क्या हैं IT के फायदे और कैसे कोई IT के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकता है? क्या आप जानते हैं कि दुनिया की टॉप IT Companies कौन सी हैं?  इस article में आप को IT के full form के अलावा ये सारी information भी मिलेंगी। आप यह भी जानेंगे की IT के टॉप certifications कौन से हैं।

it ka full form kya hota hai

IT KA full form kya hai full information

IT का full form, INFORMATION TECHNOLOGY होता है। जिसे हिन्दी में सूचना प्रौद्योगिकी कहा जाता है। इस शब्द को आमतौर पर कंप्यूटर और computer network क के समानार्थी शब्द के रूप में उपयोग किया जाता है, लेकिन इसमें अन्य सूचना वितरण प्रौद्योगिकियां जैसे टेलीविजन और टेलीफ़ोन भी शामिल हैं। कई प्रकार के products और सर्विसेस आईटी के अंतर्गत आते हैं । वर्तमान समय में IT, व्यापार, वाणिज्य, सूचना और संचार की बुनियाद बन चुका है। आज IT के बिना कोई भी बैंकिंग सेवाएँ संचालित नहीं हो सकती हैं। अब आप IT का full form जान चुके हैं।

IT क्या है ?

IT वो Technology है जो डेटा के processing और distribution के लिए कंप्यूटर सिस्टम, सॉफ्टवेयर और नेटवर्क के विकास, रखरखाव और उपयोग का कार्य करती है। दूसरे शब्दों में सूचना प्रौद्योगिकी (IT) सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डेटा बनाने, Process करने, स्टोर करने, सुरक्षित करने और Exchange करने के लिए कंप्यूटर, स्टोरेज, नेटवर्किंग और अन्य Devices, Infrastructure और प्रक्रियाओं का उपयोग है। आम तौर पर, व्यक्तिगत या Entertainment Technologies के विपरीत IT enterprise operations के संदर्भ में उपयोग किया जाता है। संचार क्रांति के पीछे IT Products का ही हाथ है। बोलचाल की भाषा में कम्प्युटर और सॉफ्टवेर का इन्फॉर्मेशन के आदान-प्रदान, डाटा के Processing, अध्ययन और सुरक्षा इत्यादि के लिए उपयोग ही IT है।  सूचना प्रौद्योगिकी का मुख्य बिंदु यह है कि इसमें कंप्यूटर द्वारा डेटा की प्रसंस्करण शामिल है। इसलिए, कंप्यूटर का निर्माण IT परिभाषा के भीतर नहीं आता है।

IT की History के बारे में जानकारी

Information Technology शब्द सबसे पहले Harvard Business Review ने दिया था। वैसे तो IT तुलनात्मक रूप से एक नयी field है लेकिन काफी कम समय में ही इसमें बहुत डेवलपमेंट हो चुका है। खासकर बीते 20 वर्षों में तो इसके बहुत advanced technological development हुए हैं। सूचना प्रौद्योगिकी, जैसा कि हम आज जानते हैं, Language Programming के विकास के बिना कभी संभव नहीं हो सकता था। जब COBOL और FORTRAN जैसी प्रोग्रामिंग भाषाएं विकसित की गईं तो चीजें बदलनी शुरू हुईं। IT Jobs की अवधारणा, कंप्यूटिंग नौकरियों से अलग, पहली बार सत्तर के दशक में उभरी। व्यवसायों के लिए सॉफ्टवेयर पैकेज ने IT की एक नयी ब्रांच को जन्म दिया। इंटरनेट पहली बार सत्तर के दशक में बनाया गया था, लेकिन यह केवल एक दशक से अधिक समय के लिए विश्वविद्यालयों में शोधकर्ताओं के पास उपलब्ध था। World Wide Web का निर्माण, जो 1990 से शुरू हुआ, ने Information Sharing को सुलभ बना दिया था। आज WWW का उपयोग सभी प्रकार के कार्यों के लिए किया जाता है। 2010 के बाद से सबसे तेज़ विकास क्लाउड कंप्यूटिंग में हो रहा है , जो Internet पर व्यापार सॉफ्टवेयर और डेटा सेवाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।

सूचना प्रौद्योगिकी विकास के चार चरण माने जाते हैं:

  1. Premechanical Age (Period between 3000 BC and AD 1450)
  2. Mechanical Age (1450 and 1840)
  3. Electromechanical Age (1840 and 1940)
  4. Electronic Age ( 1940 onwards)

 IT के फायदे क्या है Benefits of IT

आज हमारे सभी Work Related Applications Fully Automated हो चुके हैं। IT के बहुत फायदे हैं जो हर क्षेत्र में लोगों के कार्य को आसान बना रहे हैं :

  • Creation of Jobs
  • शिक्षा का प्रसार
  • स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार
  • अर्थव्यवस्था में तेजी
  • Entertainment और Services Delivery
  • ऑन-डिमांड संसाधन प्राप्त करना
  • उत्पादकता में सुधार
  • Automated Administration of entire systems
  • Quick and effective communication
  • Globalization और Cost-effective बिज़नस Processes
  • Storing and Protecting Information

 World’s Top IT Certifications

Global Knowledge के latest सर्वे के अनुसार, 2018 की Top 10 IT certifications:

  1. Certifications in the Governance of Enterprise IT (CGEIT)
  2. AWS Certified Solutions Architect – Associate
  3. Project Management Professional
  4. AWS Certified Developer – Associate
  5. Certified Information Systems Security Professional
  6. Certifications in Risk and Information Systems Control (CRISC)
  7. Certified Information Security Manager (CISM)
  8. Certified Scrum Master
  9. Certified Ethical Hacker (CEH)
  10. Six Sigma Green Belt

इसके अलावा  Microsoft Certified Solutions Expert, Information Overview of Cisco Certifications, CompTIA’s A+ Certifications, Sun Certified Java Programmer, और Oracle Certified Associate भी महत्वपूर्ण Certifications हैं।

दुनिया की 10 टॉप IT कंपनियाँ

  1. IBM
  2. Microsoft
  3. Oracle
  4. Accenture
  5. HP Enterprise
  6. SAP
  7. TCS
  8. Capgemini
  9. Cognizant
  10. Infosys

IT Career Options

जो लोग आईटी क्षेत्र में प्रवेश करने की इच्छा रखते हैं उन्हें logical and critical-thinking skills विकसित करना चाहिए। IT में कई शानदार कैरियर options मौजूद हैं। IT में पढ़ाई के बाद आप Software Developer, Network Engineers and Administrators, Computer Scientists, Computer Systems Analyst, Database Administrator, Internet Web Developer और कई दूसरे महत्वपूर्ण Job Positions पर काम कर सकते हैं।

Finder’s अगर आपको यह Post पसंद आई हो कि IT ka full form क्या होता है और IT क्या है तो आप हमें नीचे दिए गए comment box में comment करके बता सकते हैं और अगर आप इस Post से related कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी find full form की team से पूछ सकते हैं। हमारी team आपके सभी प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उपलब्ध है।

Leave a Reply