IPS Full Form In Hindi – आईपीएस Officer कैसे बने।

क्या आप इन प्रश्नों के answer search कर रहे है कि ips ka full form होता है। ips full form in hindi, आईपीएस कैसे बने तो आज के इस article में हम बात करने जा रहे हैं ips से related इन सभी question के बारे में।

ips ka full form kya hota hai

IPS, IAS की तरह एक बहुत ही प्रतिष्ठित job है जिसे भी UPSC exam को clear करने के बाद ही प्राप्त किया जा सकता है UPSC एक central body है जो कि लगभग सभी Government exam को conduct करवाती है इसके द्वारा ही आप IPS और ias officer बन सकते है। upsc लगभग 22 exams conduct करवाती है ।

वैसे तो IPS बनना बच्चों का काम नहीं है लेकिन अगर आप सचमुच IPS बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत सारी मेहनत, लगन, शाहनशक्ति की जरूरत पड़ती है क्योंकि इस exam की पढ़ाई बहुत tough होती है ।

Ips ka full form kya hai iske baare me puri jankari

IPS officer बनना भी IAS की तरह ही tough काम है कुछ लोगों को लगता है कि IPS बनना IAS से आसान है लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि IPS exam को crack करने के लिए बहुत सारे level clear करने होते हैं जिन्हें निकाल पाना IAS exam से भी कठिन होता है।

अगर आपने IPS का exam देने का मन लिया है। और आप सचमुच IPS बनना चाहते हैं तो आपके दिमाग मे कुछ question जरूर होंगे। जैसे कि IPS किस department में काम करता है। ips ka full form क्या होता है। एक व्यक्ति कितनी बार IPS का एग्जाम दे सकता है। इसके लिए कितने percentage जरूरत पड़ती है और इसमे apply करने के लिए कौन सी degree होनी चाहिए साथ ही इसका criteria क्या है अगर आप इन सभी क्वेश्चन का जवाब ढूंढ रहे हैं तो आज की इस पोस्ट में आपको इन सभी क्वेश्चन का जवाब मिलने वाले हैं। इसीलिए आप इस post को पूरा जरूर पढ़ें। आइए जानते हैं एक-एक करके सभी question के answer क्या है।

Ips exam कितने चरण में होती है।

सबसे पहले हम जानेंगे कि आईपीएस के लिए आपको कितने चरणों मे इस exam clear करना पड़ेगा।

UPSC का यह exam तीन चरण में conduct होता है जिनके नाम Preliminary exam, Mains exam, Personnel Interview है।

अगर आप UPSC exam के यह 3 level clear कर लेते हैं और अपनी rank इस exam में अच्छी ले आते हैं तो आप आगे की process के लिए select हो जाते हैं।

IPS Officer किस department में काम करता है

अगर आपके मन में आए question है कि IPS किस department में काम करता है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि IPS state और central दोनों department में काम कर सकते हैं । पर दोनों में ips officer को अलग-अलग services देनी होती हैं जहां सेंट्रल गवर्नमेंट में उसे Central reserve Police Force, BSF Border Security Force (bsf), Central Bureau of Investigation, Intelligence Bureau (IB) आदि organization में काम करना होता है और अगर हम बात करें कि state government में IPS किस post पर काम करता है तो स्टेट गवर्नमेंट में ips शुरू में Assistant superdent of police और बाद में जैसे-जैसे आईपीएस officer उम्र के साथ experience बढ़ता जाता है उसे Director General of Police पोस्ट मिल जाती है ।

आईपीएस बनने के लिए Age criteria क्या है ।

IPS post में age का criteria आपकी category पर depend करता है। अगर आप General category से belong करते हैं तो आपके लिए age criteria 21 से 33 के बीच होगा इसका मतलब आपकी उम्र 21 से 33 के बीच के हैं तो ही आप इस एग्जाम को दे सकते हैं । Otherwise आप IPS नहीं बन सकते और अगर आप Obc से belong करते हैं तो आपकी ऐजको 21 से 35 साल के बीच में होनी चाहिए। अगर आप sc/st से हैं तब भी आपको age 21 से 35 साल के बीच मे ही होना अनिवार्य है।

IPS बनने के लिए eligibility criteria क्या है

आईपीएस बनने के लिए सबसे पहले आपके Indian citizen होना अनिवार्य है। मतलब आप America, England, Bhutan, Scotland, Iran या दूसरी country से belong न करते है।

IPS बनने के लिए qualification criteria क्या है

आईपीएस बनने के लिए कम से कम आपके पास किसी एक stream जैसे bba, bsc, bcom आदि में graduation की degree होनी चाहिए । पर आपने इन exam जैसे 10th, 12th और graduation degree में कितने percentage प्राप्त किये है इससे कोई फर्क नही पड़ता। आपके marks कितने भी कम हो आप ips exam देने के eligible है।

IPS बनने के लिए Physical Fitness कैसी होनी चाहिए।

Physical fitness के लिए हम यहां पर आपको एक टेबल बना रहे हैं जिसमें आप नीचे देख सकते हैं कि एक male और female ips officer की physical fitness कैसी होनी चाहिए और यहां पर हम आपको एक additional information भी दे रहे हैं की आपकी आंखें खराब है या आपको myopia तो आपके चश्मे का नंबर Myopia -4.00D से ज्यादा नही होना चाहिए। और अगर आपको Hypermetropia है तो आपके चश्मे का नंबर +4.00D से ज्यादा नहीं होना चाहिए । साथ ही आपकी आँखों का Binocular vision व High Grade vision भी ठीक होना चाहिए।

IPS का फुल फॉर्म क्या होता है

IPS Stands For – Indian police service

Finders अगर आपको यह post पसंद आई हो कि IPS ka full form क्या होता है और आईपीएस कैसे बने तो आप हमें नीचे comment करके जरूर बताये और अगर आपके मन ips exam से related कोई questionहो तो भी आप find full form की team से पूछ सकते हैं । हमारी team आपके सभी प्रश्नों के जवाब देने के लिए उपलब्ध है।

2 Comments

  1. Mukesh Kumar Bahardar November 30, 2018
    • Arvind Patel December 5, 2018

Leave a Reply