IPL का फुल फॉर्म क्या है? IPL stands for?

Indian Premier League

IPL का फुल फॉर्म Indian Premier League है। हिंदी में इसे इंडियन प्रीमियर लीग के नाम से ही जाना जाता है। यह भारत में आयोजित किया जाने वाला एक Professional T20 टूर्नामेंट है। IPL को विश्व का सबसे सफल क्रिकेट टूर्नामेंट माना जाता है। वहीं, विश्व में आयोजित किए जाने वाले सभी खेलों के टूर्नामेंट में देखें तो दर्शकों की उपस्थिति के हिसाब से आईपीएल दुनिया का 6ठा सबसे बड़ा Sports Tournament है।

IPL का आयोजन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड BCCI करता है। पहली बार IPL का आयोजन 2008 में किया गया था। उस समय इसमें 8 टीम खेलती नज़र आई थी। इसके बाद से ही IPL का आयोजन प्रत्येक साल किया जा रहा है। अब तक यानी 2019 तक IPL के 12 संस्करण सफलतापूर्वक आयोजित हो चुके हैं। बीच के वर्षों में टीम की संख्या में बढ़ोतरी हुई थी। लेकिन फिर से इसे घटा कर 8 ही कर दिया गया है। IPL का अगला संस्करण 2020 में होगा। उसमें भी 8 ही टीम टूर्नामेंट में खेलती नज़र आएगी।

आईपीएल टूर्नामेंट के आयोजकों की हरसंभव कोशिश होती है कि इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत में ही प्रत्येक साल किया जाए। लेकिन कुछ मौके ऐसे आएं जब भारत में होने वाले चुनाव के कारण इसे दक्षिण अफ्रीका तथा UAE में आयोजित कराना पड़ा था। यह एक ऐसा टूर्नामेंट है, जिसमें पूरे विश्व से क्रिकेटर शामिल होते हैं। इसमें बेहतर खिलाड़ियों को टीम आवश्यकता अनुसार बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल करती है।

अब तक आयोजित हुए 12 संस्करण में से सबसे अधिक बार IPL Trophy मुंबई इंडियंस ने जीते हैं। मुंबई ने अब तक 4 बार यह कप जीते हैं। 3 बार चेन्नई सुपर किंग्स के नाम आईपीएल के खिताब रहा है। वहीं, CSK 5 बार उप विजेता रह है। इसके अलावा 2 बार KKR, 1 बार राजस्थान रॉयल्स, 1 बार डेक्कन चार्जर ने यह ख़िताब जीता है। डेक्कन चार्जर की जगह अब सनराइजर्स हैदराबाद की टीम खेलती है। उसने भी 1 बार IPL खिताब अपने नाम किया है।

Leave a Reply