IAS ka full form क्या होता है – (आईएएस) Ias Full Form In Hindi

क्या आप जानते है IAS ka full form क्या होता है और IAS कैसे बने आज की post में हम इस विषय में detail बात करेंगे पर इससे हम आपको बता दें कि हम अपनी पिछली post में IPS और PO के फुल फॉर्म के क्या होता है यह पहले ही discuss कर चुके है।

ias ka full form kya hota hai ias kaise bane

IAS ka full form के अलावा ऐसे कई questions होते  है जिनके बारे में हमे पता होना चाहिए जैसे कि ias बनने के लिए इसका eligibility criteria क्या होता है । इसके लिए कितनी qualification की जरूरत होती है । क्या 10th और 12th के बाद इस exam को attend कर सकते हैं। IAS बनने के लिए कितनी age होनी चाहिए। इस को कितनी को कितनी बार attend किया जा सकता है अगर आप इन सब questions के answer जानना चाहते हैं तो आप इस post को carefully पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि जिसमे ias से related सभी questions के answer का जबाब मौजूद है।

यह एक government job है जिसे प्रत्येक व्यक्ति पाना चाहता है पर अभी भी बहुत से लोगो को ias ka full form क्या होता है इसके बारे में बिल्कुल भी पता नहीं होता है  इसीलिए चलिए ias officer के बारे में जानकारी प्राप्त करना शुरू करते है।

ias ka full form kya hai aur ias kaise bane step by step full information

सबसे पहले हमे यह जान लेना आवश्यक हैं कि ias exam किसके द्वारा conduct करवाई जाती हैं । यह exam, upsc द्वारा conduct करवाया जाता है। इतना ही नहीं UPSC द्वारा 25 exam और conduct किए जाते हैं ।

सबसे पहले हम बात करेंगे कि ias ka full form क्या होता है। तो है हम आपको बता दें कि ias का फुल फॉर्म Indian administrative services होता है। इसे हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा के नाम से जाना जाता है।

  • IAS ka full form –  Indian Administrative Services
  • IAS Full Form in HIndi – भारतीय प्रशासनिक सेवा

IAS exam को attend करने के लिए कितनी age होनी चाहिए ।

अगर आप IAS का एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो आपको यह जानना बहुत ही महत्वपूर्ण है की इस exam में appear होने के लिए age कितनी होनी चाहिए। जिस candidate की age 21 वर्ष से लेकर 32 वर्ष तक है वह आईएएस के एग्जाम दे सकते हैं । पर यह criteria सिर्फ general category students के लिए है। अगर आप OBC category में है तो आपकी minimum age limit 21 तो होनी ही चाहिए पर maximum age limit बढ़कर 35 वर्ष हो जाएगी और अगर आप sc या st से belong करते हैं । आपकी maximum अगर 37 हो जाएगी। PWD वालो के लिए यह आगे limit 42 होती है।

वहीं जम्मू कश्मी में रहने वाले students के लिए upper age limit जनरल 37 ओबीसी 40 Sc/St 42 तथा PH 50 साल होती है।

Ias बनने के लिए इसका eligibility criteria क्या है ।

Ias ka full form के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद, अगर आप आईएएस बनने का सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले आपको यह जान लेना आवश्यक है कि इसके India का citizen होना जरूरी है अगर आप Indian citizen नहीं है तो आप IAS का exam देने के लिए eligible नहीं हैं और आप आईएएस नहीं बन सकते हैं।

शायद आपके मन मे यह question भी हो कि क्या कि 10th या 12th के बाद इस exam में appear हो सकते हैं तो ऐसा बिल्कुल नहीं है ।
IAS का एग्जाम आप तभी दे सकते हैं जब आपने किसी एक recognize university से bachelor degree जैसे bba, bsc, b.com आदि की की degree प्राप्त कर चुके हैं बिना degree के आप ias exam नहीं दिया जा सकता हैं।

लेकिन इस exam में शामिल होने के लिए किसी भी class जैसे 10th, 12th या किसी भी graduation degree में students ने कितने भी अंक प्राप्त किये इससे ias exam में appear होने के लिए कोई फर्क नही पड़ता । मतलब इसमे appear होने के लिए percentage का कोई criteria नही होता है। अगर आपने किसी भी exam 40% अंक भी प्राप्त किये है तो आप इस exam को देने के eligible है।

IAS Exam को कितनी बार attempt किया जा सकता है

यह भी cast के हिसाब से divide दिए गए हैं अलग-अलग category के लोग अलग-अलग बार इस exam को attend कर सकते हैं जैसे जनरल general category से belong करने वाले students IAS एग्जाम को 06 बार दे सकते हैं और वह लोग जो OBC से belong करते हैं वह इस इस ग्राम को 09 बार दे सकते हैं सकते हैं और अगर आप ST/SC केटेगरी से बिलॉन्ग करते हैं तो आप इस एग्जाम को तब तक दे सकते हैं जब तक इसकी upper age limit खत्म नही हो जाती। Physically disabled candidate के लिए General और Obc से belong करने वाके students को 9 attempts तथा St/Sc वाले students इसे unlimited times से सकते है।

Note – किस Category के students के लिए कितनी age limit decide की गई नीचे दी गई तालिका के माध्यम से समझे।

Category / Upper age limit / No. Of attempts allowed

  1. सामान्य 32 साल  – 06 प्रयास
  2. अन्य पिछड़ा जाति (Obc) 35 साल – 09 प्रयास
  3. अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (Sc/St) 37 साल – ऊपरी आयु सीमा तक
  4. शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवार (अंधा, बहरा, गूंगा, विकलांग) 32 साल – General और Obc उम्मीदवारों के लिए = 09 प्रयास तथा अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए = आयु सीमा तक असीमित
  5. जम्मू-कश्मीर के छात्रों के लिए जनरल = 37 साल, ओबीसी = 40 साल, एससी / एसटी = 42 साल, पीएच = 50 साल  -ऊपरी आयु सीमा तक
  6. विकलांग सैनिकों को ड्यूटी से अक्षम किया गया = जनरल 37 साल ओबीसी = 38 साल एससी / एसटी = 40 साल ऊपरी – आयु सीमा तक

IAS exam का pattern कैसा होता है।

अगर आप IAS का exam की preparation करने सोच रहे है तो आपको पता होना चाहिए कि इस exam में तीन चरण होते हैं जिसमे पहला चरण preliminary exam दूसरा mains और तीसरा मतलब आखरी चरण में interview होता है।

  • Preliminary exam

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहता हूं कि इस पहले चरण में जो पेपर आएगा वह (MCQ) Multiple choice question के format में आएगा जिसमे 4-5 option होंगे । जिनमे से सही answer को आपको tic mark करना होगा। इस सेक्शन में सबसे ज्यादा जोर quantitative aptitude or current affairs पर दिया जाता है इसके लिए आपको सबसे ज्यादा maths subject पढ़ना पड़ेगा और newspaper पर फोकस करना पड़ेगा क्योंकि न्यूज़पेपर में ही वह सब जानकारी दी जाती है जो इस एग्जाम में पूछा जाता है

जिसमें ज्यादातर politics से जुड़ी हुई चीजें international current affairs और india से जुड़ी हुई information के बारे में पूछा जाता है जिसे आप न्यूज़पेपर पढ़ कर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इस section में दो एग्जाम होते हैं और दोनों ही एग्जाम 200 200 मार्क्स के होते हैं और mains exam में जाने के लिए आपको कम से कम में 33 marks लाना अनिवार्य है ।

  • Mains exam

सबसे पहले हम आपको यह बताना चाहते हैं कि एग्जाम आप हिंदी या इंग्लिश दोनों में दे सकते हैं आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप कौन सी language use करते हैं यह एक written exam होती है मतलब इसमे multiple choice question नहीं होंगे इसमे आपको लिखकर जवाब देने पड़ेंगे।

यह preliminary exam से tough होता है। इसमें 9 पेपर होते हैं जिनके total marks 1750 होते हैं और हमें को एक और चीज बताना चाहते हैं कि इन 9 सब्जेक्ट में से आपको सिर्फ 7 सब्जेक्ट पर ही ज्यादा फोकस करना पड़ता है क्योंकि 9 में से सिर्फ 7 में से subjects ही ऐसे होते है जिनकी merit list बनाई जाती है। इसी के basis पर आप interview process में पहुचते है।

  • Personnel Interview

मैंने जहां तक इस एग्जाम के बारे में पढ़ा है तो मैंने यह जाना है कि अक्सर लोग preliminary और mains exam को तो clear कर लेते हैं लेकिन वह interview में बाहर हो जाते हैं क्योंकि यह इस एग्जाम का सबसे tough section होता क्योंकि यहाँ पर interviewers, interview देने वाले candidate का confidence level, way of talking, और dressing sense जैसी कई चीजों पर ध्यान देते है।

हम आपके यहां पर बताना चाहते हैं कि आईएएस की salary सभी states में अलग अलग होती है।

बहुत से student इस exam को clear करने के ias coaching भी join करते है। इसके लिए Delhi, Bombay जाकर अपने ias बनने के सपने को साकार करने में सहायता पाते है।

Finders, अगर आपको यह post पसंद आई हो कि IAS ka full form क्या होता है और ias कैसे बने हैं तो आप हमें में कमेंट करके जरूर बताये हैं और इस post को social media पर भी share करे। साथ ही अगर आप इस post से related कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप हमारी find full form की team से पूछ सकते हैं । हमारी team आपके सभी सवाल का जवाब देने के लिए उपलब्ध है।

6 Comments

  1. Bhuneshwar das December 19, 2018
    • Arvind Patel December 20, 2018
  2. rahul January 14, 2019
    • Arvind Patel January 15, 2019
  3. Jagatram kurmi February 5, 2019
    • Arvind Patel February 5, 2019

Leave a Reply