GF का फुल फॉर्म क्या है? Fullform of GF

गर्लफ्रैंड

Girl Friend

समय के साथ सोशल मीडिया तथा मैसेंजिंग एप्स के बढ़ते चलन के साथ कई नए – नए शब्द भी सुनने को मिलने लगे। इसके अलावा शब्दों को छोटे से छोटे रूप में यानी कि Short Form में भी इस्तेमाल करने का चलन बढ़ने लगा। इसके अलावा कम प्रचलित कई शब्द इस दौर में काफी तेजी से लोकप्रिय हुए। उन्हीं में से एक शब्द GF भी है। GF का फुल फॉर्म सामान्यतः Girlfriend ही होता है। Girlfriend को सामान्य रूप से हिंदी में महिला मित्र शब्द से जाना जाता है। हालांकि महिला मित्र शब्द बेहद ही कम प्रचलन में है।

सामान्यतः लोग महिला मित्र की बजाय इसके अंग्रेज़ी रूप Girlfriend शब्द का ही उपयोग करते हैं। इससे भी कहीं अधिक उपयोग Girlfriend के शॉर्ट फॉर्म यानी कि GF का उपयोग काफी अधिक किया जाने लगा है। WhatsApp तथा Facebook इत्यादि जैसे Apps तथा SMS इत्यादि में मुख्य रूप से GF का ही उपयोग बातचीत के लिए किया जाता है। इसके अलावा डिजिटल दुनिया यानी इंटरनेट के बाहर भी Girlfriend की बजाय लोग GF शब्द का भी उपयोग करते हैं।

सामान्यतः GF शब्द एक लड़की तथा लड़के के बीच की दोस्ती या कहें कि प्यार को प्रदर्शित करने वाला शब्द है। यानी कि GF शब्द एक लड़के तथा एक लड़की के बीच एक तरह के विशेष संबन्ध को बताता है।

इसके अलावा GF का उपयोग गहरी दोस्ती को व्यक्त करने के लिए भी किया जाता है। इस स्तिथि में GF का फुल फॉर्म Girlfriend से बदल कर Good Friend यानी कि अच्छे दोस्त में बदल जाता है। यानी कि किसी की आपसी अच्छी दोस्ती के लिए भी GF शब्द का इस्तेमाल होता है। हालांकि Good Friend के संदर्भ में GF का उपयोग अधिक प्रचलित नही है। इसलिए सामान्य रूप से GF का अर्थ Girlfriend के संदर्भ में ही लिया जाता है।

Leave a Reply