Bihar Ka Full Form और बिहार का पुराना नाम क्या है

Bihar ka full form क्या होता है यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है क्योंकि Bihar, जो कि india के 29 राज्यों में से एक राज्य है यह जनसंख्या के मामले में भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है । इससे पहले वह राज्य जो जनसंख्या में पहले और दूसरे नंबर पर हैं उनका नाम उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र है ।

bihar ka full form kya hota hai

Bihar राज्य का गठन 1912 में हुआ था जो कि बंगाल से अलग होकर एक राज्य बना । और 1935 में बिहार को तोड़कर इसमें एक और राज्य का निर्माण किया गया जिसका नाम उड़ीसा हैं इस राज्य का क्षेत्रफल 94,163 sq. Km है और इसमें 36 जिले तथा बिहार की राजधानी पटना है Bihar राज्य भारत के पिछड़े राज्यों में से एक है जहां पर गरीबी का स्तर बहुत ज्यादा है । यहां पर हमने बिहार के बारे में बहुत सी जानकारी जान ली है चलिए आप जानते हैं कि bihar ka full form होता है और यह कहां स्थित है और इस का पुराना नाम क्या है ।

बिहार का कहां स्थित है?

Bihar, भारत के east में स्थित एक राज्य है जिसकी सीमा भारत के पड़ोसी से नेपाल को छूती है ।

Bihar ka full form aur old naam ke baare me puri  jankari

बिहार जो की नालंदा विश्वविद्यालय के लिए और महात्मा गांधी सेतु के लिए पुरे भारत और दुनिया भर में जाना जाता है। आज लोग इसके पुराने नाम को लेकर बहुत ज्यादा confuse हैं इसलिए हम आपको बताना चाहते हैं कि बिहार का पुराना नाम मगध है और इसकी राजधानी पटना है। जिसका पुराना नाम पाटलिपुत्र था ।

राज्य का गठन – 1912
वर्तमान नाम – बिहार
पुराना नाम – मगध
राजधानी – पटना
बिहार की जनसंख्या – 10,38,05,064

Full form of Bihar in hindi-

ऊपर हमने तो जान लिया है कि बिहार का पुराना नाम क्या है और यह कब गठित हुआ था इसके अलावा हमें बिहार के बारे में बहुत सी जानकारी प्राप्त करनी है । लेकिन इससे पहले bihar ka full form क्या होता है तो हम आपको बताना चाहते हैं बिहार का कोई फुल फॉर्म नहीं है बिहार एक नाम है जो कि पूर्णतयाः complete है bihar कोई फुल फॉर्म नहीं होता है । इसलिए आप bihar में confuse ना रहे ।

finders, अगर आपको यह post पसंद आई होगी कि bihar ka full form क्या है और उसका पुराना नाम क्या है और यह कहां स्थित है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं । और इस post से related अगर आप कोई question पूछना चाहते हैं तो आप हमारी find full form की team से पूछ सकते हैं हम आपके जवाब देने के लिए उपलब्ध है।

8 Comments

  1. Manikant kumar October 30, 2018
    • Arvind Patel November 1, 2018
  2. Omprakash ram December 10, 2018
  3. Kundan kumar December 24, 2018
    • Arvind Patel December 26, 2018
  4. sahil bhardwj January 15, 2019
    • Arvind Patel January 15, 2019
  5. Jitendra Kumar Mandal July 22, 2019

Leave a Reply