FAQ Ka Full Form क्या होता है। FAQ Full Form in Hindi

आज हम बात करने वाले हैं FAQ का full form क्या होता है और FAQ के बारे में। आज के लेख में आपको FAQ full form जानने को मिलेगा। अगर आपके भी FAQ से जुड़े प्रश्न हैं, तो आप हमारे लेख FAQ Full Form को पूरा जरूर पढ़ें।

दोस्तों, प्रश्न एक ऐसी चीज है, जो हर इंसान के दिमाग में होती है। जितने topics आपके दिमाग में होंगे, उनसे जुड़े कई questions आपके दिमाग में जरूर होंगे। कई जिज्ञासु प्रवृत्ति के लोग हर चीज को विश्लेषण के आधार पर समझना चाहते हैं। इतना ही नहीं वो हर चीज को गहराई में जाकर समझना चाहते हैं और वही सबसे ज्यादा questions पूछा करते हैं। class से लेकर अपनी real life में भी ऐसे व्यक्ति बात-बात पर questions पूछा करते हैं। खैर, ये एक अच्छी आदत भी होती है। क्योंकि इससे व्यक्ति का knowledge भी increase होता है। आज हम जिस topic (FAQ) की बात करने जा रहे हैं, ये भी questions से ही related है। आगे आपको FAQ से जुड़ी पूरी जानकारी मिलने वाली है।

FAQ का Full Form क्या है

FAQ का full form English में Frequently asked questions और हिंदी में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न होता है। इसका use आपने ज्यादातर सोशल नेटवर्किंग साइट्स या Websites पर देखा होगा और सुना होगा। दरअसल ये किसी खास topic से जुड़े एक questions की list होती है, जिसे ही FAQ कहा जाता है। उन्हें आप उस topic से जुड़े very important questions कह सकते हैं। क्योंकि उसकी विशेषता ही यही होती है। किसी topic से जुड़े बार-बार पूछे जाने वाले questions इसमें शामिल होते हैं।

FAQ History

आपको इसके इतिहास के बारे में भी जान लेना चाहिए। इस format की शुरुआत 1980 से मानी जाती है। जब नासा ने अपनी एक मेलिंग सूची को बनाया था। इसके बाद धीरे-धीरे लोगों के मन में किसी भी topic से जुड़े कई तरह के questions पैदा होते गए और उनके लिए internet पर FAQ एक माध्यम बन गया जहां पर वे उनसे जुड़े प्रश्न पूछा करतेहै। ऐसा करते-करते किसी topic से जुड़े सारे important questions इकट्ठे हो जाते हैं, जो FAQ का एक रूप होता है। तभी से इसका use internet पर जोरों से बढ़ रहा है।

FAQ के क्या फायदे हैं

दोस्तों, आपने FAQ के बारे में तो जान लिया।लेकिन इसके बहुत सारे फायदे भी हैं, जिन्हें आपको जान लेना चाहिए। FAQ के कुछ फायदे निम्नलिखित है-

  1. ये आपके लिए इसलिए फायदेमंद होगा क्योंकि आप जिस भी topic के बारे में जानना चाहते हों, आपको उससे जुड़े सारे important questions मिल जाएंगे।
  2. अगर आप किसी competition exam की preparation कर रहे हैं, तो आपको उन questions को देखकर question के structure का पता चल जाएगा।
  3. अगर आप किसी topic को short में read करना या समझना चाहते हैं, तो आप FAQ से बहुत फायदा पा सकते हैं।
  4. ये कई बार question paper बनाने में भी सहायक होता है।
  5. इससे आपको पढ़ने में समय और मेहनत कम खर्चकरनी पड़ती है।
  6. इससे आप किसी topic के सारांश को सरलता से समझ सकते हैं।
  7. अगर आप किसी topic को समझाते हैं, तो आप उससे जुड़े प्रश्न लोगों से प्राप्त कर सकते हैं कि वो आपसे क्या जानना चाहते हैं।
  8. इसमें आप स्वतंत्रतापूर्वक किसी topic से जुड़े questions पूछ सकते हैं।
  9. आप किसी भी question से जुड़े कई answers पढ़ सकते हैं।
  10. इसमें शत-प्रतिशत विश्वसनीय answers होते हैं।

FAQ का use

आपने इससे जुड़े कई फायदे जाने हैं। लेकिन आज के वक्त में आप इसका use किस तरह से कर सकते हैं, आपको ये भी जान लेना चाहिए। दोस्तों, class में questions पूछने में कई लोग हिचकिचाते हैं। लेकिन online platform पर आप खुलके मनचाहा question पूछ पाते हैं। जैसा कि आप भी जान चुके हैं कि आज के वक्त में इसका ज्यादा use online platform पर ही होता है। आप भी ये question format बना सकते हैं। अगर आपको technical knowledge है या किसी catagoryसे जुड़ी आपकी कोई website है, तो आप भी ये बना सकते हैं। आपकी website जिस भी catagoryमें हो, आप उस पर एक FAQ page बना सकते हैं। जिस पर आप किसी topic से जुड़े questions collect करके उनके answers भी दे सकते हैं। ऐसे ही आप ऐसे format का use कई sites पर questions पूछने और उनका answer पाने के लिए use कर सकते हैं। तो आपने जान लिया कि आप किस तरह इसका use कर सकते हैं। इस तरह आप इसका use कई तरह से कर सकते हैं।

FAQ से जुड़ी विशेष जानकारी

  1. ये एक questions का format होता है। जिसका use आज तेजी से बढ़ रहा है।
  2. सबसे पहले साप्ताहिक FAQ post करने वाले व्यक्ति का नाम JefPoskanzer है।
  3. इसके अलावा इसे daily post करने वाले शख्स का नाम Eugene Miya है।
  4. जहां पर इन्होंने FAQ post किया था, वो एक News Group Usenet नाम से था।
  5. किसी एक topic पर आपको कई तरह के FAQ देखने को मिल सकते हैं।
  6. इसमें आपको केवल questions ही नहीं बल्कि उनके साथ उनके answers भी मिलते हैं।
  7. इसमें वो सभी questions शामिल होते हैं, जिन्हें अक्सर बार-बार पूछा जाता है।
  8. Games में भी FAQ होता है। लेकिन उसमें questions और answer नहीं होते बल्कि उसमें उसे खेलने के लिए पूरा guide किया होता है।
  9. ये news groups में ज्यादातर use होता है।
  10. Google जैसे बड़े-बड़े online platform भी इसकी opportunity देते हैं।

तो Finders, अगर आपको यह जानकारी “FAQ ka Full Form“पसंद आई हो, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं और अगर आप FAQ Full Form लेख के माध्यम से कुछ क्वेश्चन पूछना चाहते हैं तो आप हमारी टीम से पूछ सकते हैं। हमने FAQ से जुड़ी कई जानकारियां आपके साथ share की है, जो आपके बहुत काम की जानकारी है। अगर आपको लगता है कि FAQ Full Form लेख में कोई जानकारी छूट गई है, तो आप हमसे ये बात comment में share कर सकते हैं, हम उसमें जरूर सुधार कर आपका मार्गदर्शन करने का प्रयास करेंगे।

Leave a Reply