ESIM का फुल फॉर्म क्या है? Fullform of ESIM

Embedded SIM

ESIM वास्तव में सामान्य रूप से मोबाइल में प्रयोग किए जाने वाले SIM Card का ही एक रूप है। ESIM का फुल फॉर्म Embedded SIM होता है। ESIM को सामान्यतः eSIM या e-SIM लिखा जाता है। eSIM को ही Universal Integrated Circuit Card (eUICC) के नाम से भी जाना जाता है। यह मोबाइल में उपयोग किया जाने वाला सिम कार्ड ही है। लेकिन E SIM सामान्य सिम कार्ड से अलग इस तरह है कि ESIM को एक ही बार मोबाइल के निर्माण के समय ही मोबाइल या Device के Circuit Board में लगा दिया जाता है।

समय के साथ टेक्नोलॉजी तेज़ी से बदल रही है। इसके साथ उससे जोड़ी अन्य चीज़े भी बदलती जा रही है। ESIM भी उसी का रूप है। ESIM एक विशेष प्रकार का Programmable SIM card है। इसकी खासियत यह है कि मोबाइल के सर्किट बोर्ड में सेट होने के कारण उपयोगकर्ता को अलग से सिम कार्ड लगाने की ज़रूरत नही होती है। वह E SIM के माध्यम से ही नंबर ले सकता है। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति टेलीकॉम कंपनी बदलता भी है तो इसके लिए उसे सिम कार्ड बदलने की ज़रूरत नही है। वह ESIM में उपलब्ध प्रोग्रामिंग की सुविधा के कारण बिना सिम बदलने के झंझट के ही, ऑपरेटर बदल सकता है।

ESIM को अगली पीढ़ी यानी Next Generation का सिम कार्ड माना जा रहा है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले वर्षों में सभी मोबाइल eSIM से ही युक्त होंगे तथा पारंपरिक सिम का उपयोग बेहद सीमित हो जाएगा। eSIM की संभावना पर 2010 में सबसे पहले बात की गई। इसके बाद 2012 में ही इसमें कुछ सफलता हाथ लगी। APPLE ने सबसे पहले अपने Apple Watch 3 में eSIM का Support दिया था। इसके बाद इसने Second Generation iPad Pro में भी ESIM की सुविधा दी थी। इसके बाद 2018 में Apple के कई फ़ोन के साथ Google ने भी अपने कुछ फ़ोन में e-sim की सुविधा दी थी। अब इसका चलन धीरे ही सही, लेकिन बढ़ रहा है।

 

Leave a Reply