CSK का फुल फॉर्म क्या है? Full forn of CSK

Chennai Super Kings

CSK का फुल फॉर्म Chennai Super Kings है। चेन्नई सुपर किंग्स IPL की 8 टीमों में से एक टीम है। इस टीम की मालिक India Cement नाम की एक कंपनी है। इस कंपनी के मालिक ICC के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन हैं। CSK का संबन्ध तमिलनाडु से है। इसका घरेलू मैदान M. A. Chidambaram Stadium है। फ़िलहाल CSK IPL इतिहास की सबसे सफल टीम है। यह एक मात्र ऐसी टीम है, जो कि अब तक खेले गए सभी सीज़न में आईपीएल के प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल रही है। वहीं, इसने 3 बार IPL खिताब भी जीता है। चेन्नई के नाम 2 चैंपियन ट्रॉफी भी जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है।

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 2008 यानी आईपीएल के पहले सीजन में ही फाइनल तक का सफर तय करने में सफल रही थी। लेकिन टीम फाइनल नही जीत पाई थी। लेकिन इसके 2 साल बाद CSK ने लगातार 2 साल यानी 2010 तथा 2011 में आईपीएल खिताब अपने नाम कर लिया था। लगातार 2 साल ट्रॉफी जीतने वाली CSK IPL इतिहास की पहली टीम बन गयी थी। इसके बाद फिर CSK 2012, 2013 तथा 2015 में भी फाइनल तक गयी लेकिन टीम को फाइनल में सफलता नही मिल पाई थी।

2015 में IPL में सट्टेबाजी की खबर आई। इसमें CSK के टीम मैनेजमेंट की भी मिलीभगत सामने आई थी। इस कारण चेन्नई को IPL से 2 साल के लिए बैन कर दिया गया। इसके बाद टीम 2018 में टूर्नामेंट में वापस आई और फिर से तीसरी बार विजेता बन गयी। 2019 में भी टीम फाइनल तक आने में सफल रही थी। लेकिन यहां मुंबई इंडियंस से इसे हार मिली थी।

2020 में एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में जलवे बिखेरते नज़र आएगी। CSK के अस्तित्व में आने के बाद से ही इस टीम की कमान भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी संभालते रहे हैं।

Leave a Reply