Computer Full From In Hindi – कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है इसे किसने बनाया।

Computer full form in hindi, computer ka full form, कंप्यूटर क्या है और यह कैसे काम करता है। अगर आप इन सवालों के answer जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। क्योंकि हम इस article में computer से related लगभग सभी questions के बारे में discuss करेंगे।

computer ka full form kya hota hai

Computer के बारे कुछ लोग सोचते हैं कि यह एक सर्वशक्तिमान iron man की तरह है परंतु बिल्कुल भी ऐसा नहीं है क्योंकि कंप्यूटर एक electronic मशीन है जो कि बिना गलती किये तेजी से काम करता है लेकिन कंप्यूटर की क्षमता भी सीमित है यह उतना ही काम कर सकता है जितनी उसको command दी जाती है और इसमें program set किए गए हैं ।

क्योंकि इसे इंसानों द्वारा बनाया गया है और इंसान से ज्यादा अकलमंद कोई भी नहीं हो सकता computer शब्द एक इंग्लिश शब्द “compute” बना है जिसका मतलब होता है गणना करना computer को artificial intelligence की संज्ञा दी गई है इसी कारण इसकी याद रखने की क्षमता मनुष्य से ज्यादा होती है कंप्यूटर एक यंत्र है जिसका उपयोग बहुत सारी सूचनाओं को process करने तथा इकट्ठा करने के लिए किया जाता है।

Computer ka full form kya hai aur iska aviskar kisne kiya

आज computer शब्द को तो सारी दुनिया बखूबी जानती है । लेकिन computer ka full form क्या होता है और इसे किसने बनाया यह जानकारी बहुत ही कम लोगों को प्राप्त है इसलिए आज की इस post में हम जानेंगे कि computer ka full form क्या होता है और कंप्यूटर को किसने बनाया आइए जानते हैं।

Computer को सबसे पहले बनाने की कोशिश 1820 में एक British ने की थी जिनका नाम चार्ल्स Babbage था इन्होंने ही 1820 में डिफरेंस इंजन और कुछ समय बाद mechanical engine बनाया और इन्हीं के concept को use करके ही पहला prototype कंप्यूटर बनाया गया इसी कारण से चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर का जन्मदाता या father of Computer कहा जाता है ।

Computer मानव द्वारा बनाई गई एक ऐसी मशीन है जिसने इंसान के रहने, खाने, खेलने और काम करने का तरीका ही बदल दिया है कंप्यूटर इस दुनिया का अविश्वसनीय आविष्कारों में से एक अविष्कार है । यह इतना useful है कि आज लोग इसके बिना रह नहीं सकते हैं ।

यह तो हमने ऊपर जान लिया है। कि Computer शब्द Compute से लिया गया है लेकिन यह जानना भी बाकी है कि इसे हिंदी में क्या कहते हैं तो इसे हिंदी में “संगणक” कहते हैं लेकिन लोगों को यह तो पता है कि कंप्यूटर को किसने बनाया, कंप्यूटर का नाम कहां से आया और कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं लेकिन कुछ लोगों computer ka full form क्या है इस प्रश्न को लेकर लोग आज भी confuse रहते हैं तो आइए जानते हैं कि कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है

Full form of computer –

  • C – Commonly
  • O – Operated
  • M – Machine
  • P – Particularly
  • U – Used for
  • T – Technology
  • E – Education and
  • R – Research

Finders, अगर आपको यह post पसंद आई हो कि computer ka full form क्या होता है इसे किसने बनाया और कंप्यूटर क्या है तो आप हमें comment box के माध्यम से comment करके बताएं और अगर आपको इस post से related कोई query हो तो आप हमारी find full form की team से पूछ सकते हैं । हमारी team आपके questions के answer देने के लिए तत्पर है ।

2 Comments

  1. Md Aftab Alam September 16, 2018
    • Arvind Patel September 17, 2018

Leave a Reply