BOB का फुल फॉर्म क्या होता है ? Full form of BOB

BOB का Fullform “Bank of Baroda” होता है। जिसको हिंदी भाषा में “बैंक ऑफ बड़ौदा” के नाम से जाना जाता है। यह भारत देश में स्थित एक बहुराष्ट्रीय बैंकिंग (Multinational Banking) और वित्तीय सेवा कंपनी है। यह एक सार्वजनिक (Public) उपक्रम वाली बैंक है। सार्वजनिक क्षेत्र में इस बैंक की गिनती देश के तीसरे सबसे बड़े बैंक के रूप में होती है। BOB अपनी बैंकिंग सेवाओं में बैंकिंग उत्पाद तथा वित्तीय सेवाओं से लेकर बड़ी बड़ी कंपनियों तथा फुटकर ग्राहकों को अपनी सेवाएं प्रदान करता है।
बैक ऑफ बड़ौदा का प्रमुख मुख्यालय वडोदरा (Vadodara) में स्थित है, जबकि इसका एक अन्य कॉर्पोरेट कार्यालय देश के मुंबई (Mumbai) शहर में स्थित है। 17 सितम्बर 2018 को भारत सरकार ने बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक तथा देना बैंक का आपस मे विलय (Marge) करके इसको देश का SBI तथा ICICI के बाद तीसरा सबसे बड़ा बैंक बना दिया। वर्ष 2017 के आंकड़ो के अनुसार इस वित्तीय सेवा कंपनी की देश-विदेश में लगभग 9,583 शाखाओं (Branch) मौजूद है, जोकि देश के विभिन्न क्षेत्रो में फैली हुई है। BOB ने अपने ग्राहकों को उनकी जरूरत के अनुसार पैसे के आहरण तथा जमा के लिए 10,442 ATMs उपलब्ध करवाये है। 2019 के अनुसार इस संस्था में लगभग 85,000 कर्मचारी (Worker) कार्यरत है। BOB अपनी बैंक की परिसंपत्तियों (Assets) के मामले में भी उत्तम स्थान रखता है, इसका इस मामले में देश में दूसरा स्थान है।
BOB की स्थापना बड़ौदा के महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ तृतीय ने 20 जुलाई 1908 में की थी। इसके बाद वर्ष 1953 में मोम्बासा और कंपाला में BOB की शाखाएँ स्थापित की गई। इसके चार साल बाद ही इस बैंक की पहुँच इंग्लैंड तक हो गई, जिसके परिणामस्वरूप 1957 में लंदन ( London) शहर में इसकी एक शाखा खोली गई। इसके उपरांत BOB ने हिंद बैंक तथा सूरत बैंकिंग कॉर्पोरेशन का अधिग्रहण (Acquisitions) किया। 19 जुलाई 1969 को, भारत सरकार द्वारा इस बैंक का राष्ट्रीयकरण (Nationalisation) किया गया, जिसके परिणामस्वरूप इस बैंक को देश के लाभ कमाने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के रूप में मान्यता प्राप्त हुई। इस बैंक की अन्य शाखायें दुबई, अबूधाबी, शारजाह, ऑस्ट्रेलिया, बहरीन तथा सिंगापुर जैसे स्थानों पर भी मौजूद है।
BOB अपने ग्राहकों की जरूरतों को लगातार रूप से पूरा करने के कारण सफलता के चरम स्थान पर है। यह बैंक अपने ग्राहकों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करता है, जिनमे से कुछ मुख्य निम्न है:-
● Retail Banking

● Corporate Banking

● Wealth Management

● SME Banking

● Rural & Agriculture Banking
वर्तमान समय (Oct, 2019) मे इस बैंक की शुद्ध आय (Net Income) 2,431 करोड़ ₹ है। उस दौरान इसके Chairman Hasmukh Adhia है, जबकि P. S. Jayakumar इसके MD तथा CEO है।

Leave a Reply