बिहार की राजधानी कहाँ है ? Where Is the Capital Of Bihar

517.34  वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ पटना शहर बिहार की राजधानी है। बिहार की राजधानी कहाँ हैं, इसके बारे में जानने के बाद इसके बारे में बता दें कि Patna का इतिहास बहुत पुराना है। पूर्व में इसका नाम अज़ीमाबादी, पाटलिपुत्र हुआ करता था। Patna बिहार का सबसे बड़ा शहर भी है। यहां अलग अलग समय में अलग अलग राजाओं के नियंत्रण में रहा था। British शासनकाल में भी यह उनकी सत्ता में बड़ा महत्व रखता था।

बिहार में Patna शहर का Importance हर समय काल में रह है। वर्तमान समय में भी Patna सभी दृष्टि से बिहार का सबसे महत्वपूर्ण शहर है। आर्थिक दृष्टि से काफी मायने रखता है। बिहार की कुल GDP का एक बड़ा हिस्सा केवल पटना से ही आता है। इसके अलावा Patna में कई ऐतिहासिक धरोहर भी है जो कि वर्तमान समय में बड़ी  संख्या में Tourist को इस ओर लुभाता है।

पटना का अक्षांसिय तथा देशांतर स्तिथि

पटना का अक्षांसिय विस्तार 25° 36′ 45.6372″ N है तथा पटना का देशांतर विस्तार 85° 9′ 9500″ E है। समुन्द्र तल से पटना की ऊंचाई 53 मीटर है।

पटना में पर्यटन

ऐतिहासिक निर्माण तथा स्थान के मामले में Patna  काफी समृद्ध है। यहां कई म्यूज़ियम है। इसके अलावा Patna का ऐतिहासिक गोल घर काफी मशहूर है। इसी तरह कुम्हरार तथा अगम कुंआ में भी कई ऐतिहासिक धरोहरें संजो कर रखी गयी है। Sikh धर्म के पवित्र गरुद्वाराओं में से एक तख्त श्री पटना साहिब भी पटना में ही हैं। यह Sikh धर्म के आस्था का बड़ा केंद्र है।

पटना में शिक्षा

वैसे तो Bihar की गिनती कम साक्षरता दर वाले राज्यों में होती है। लेकिन शिक्षा के मामले में पटना काफी आगे है। पटना बिहार में शिक्षा का सबसे बड़ा केंद्र है। यहां राज्य के दूसरे हिस्सों से छात्र शिक्षा हासिल करने के लिए बड़ी संख्या में आते हैं। पटना में कई बड़े बड़े कॉलेज है। इसमें IIT College , NIT College तथा Low College शामिल है। इसके अलावा अलग अलग परीक्षा की तैयारी के लिए भी छात्र यहां आते हैं।

Read Also –

Leave a Reply