Bhim Full Form in Hindi – भीम ऐप क्या है ?

Bhim ka full form क्या होता है । और यह कैसे काम करता हैं इस विषय पर complete जानकारी प्राप्त करेंगे। पर इससे पहले हमें यह जान लेना important है कि Bhim app को Prime Minister Narendra Modi द्वारा दिसंबर 2016 में digital payment को बढ़ावा देने के लिए launch किया था।

bhim ka full form kya hota hai

इसके द्वारा user अपनी aadhar identity को use करके पैसों का लेन-देन आसानी कर सकते हैं । इसके साथ ही नरेंद्र मोदी जी दो और scheme lunch की थी जिनमे से referral bonus scheme थी जो कि consumer के लिए थी और bhim cashback scheme जो कि व्यापारियों के लिए थी इन scheme के सही से implementation के लिए सरकार द्वारा 6 महीने के लिए 495 करोड़ का बजट तय किया गया था ।

Government ने इस scheme पर बहुत मेहनत की इसीलिए इस scheme को अच्छी तरीके से इसे implement कर पाए । साथ ही इसे अपने एक नया record भी बनाया कि यह aap 4 महीने के अंदर ही लगभग 2 crore users द्वारा download करके इसमें registration किया ।

Indian government के द्वारा lunch की गई है इस app scheme बहुत ज्यादा सफल रही लेकिन bhim ka full form क्या होता है लोगों को इस बात को लेकर बहुत ज्यादा confusion है इसीलिए आज की इस post में हम जानेंगे कि भीम का full form क्या होता है लेकिन इससे पहले हम जानेंगे कि यह कैसे काम करती है

Bhim ka Full form और भीम ऐप कैसे काम करता है ?

Bhim app एक digital online payment app है जिसे online transaction को बढ़ावा देने के लिए lunch किया गया था। अगर आप इस app के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो बसआपको इस bhim app को referral करने की जरूरत है।

जैसे ही आप इस app को किसी नए व्यक्ति को refer करेंगे या *99# account भीम user को भेजेंगे। और अगर वह user इस app को download कर ले तो दोनो के bhim app में पैसे जुड़ जायेंगे लेकिन यहां पर एक बात का ख्याल रखना जरूरी है कि यहां पर एक referral code generate होगा है जो कि जो bhim app user द्वारा send किया जायेगा। इसी कोड को new bhim को use करना पड़ेगा।

Full form of Bhim app –

भीम एप का फुल फॉर्म Bharat interface for money होता है इस scheme के तहत हर एक व्यापारी हर एक transaction पर cashback प्राप्त करेगा और अगर वह व्यापारी किसी को business transaction के लिए Bhim app प्रयोग करता है तो उसे प्रत्येक transaction पर ₹25 मिलेगें।

  • Bhim Stands for – Bharat interface for money

Finders, अगर आपको यह post पसंद आई हो और आप इस post से related कोई जानकारी चाहते हैं तो आप हमें नीचे दिये गए comment box के माध्यम से comment करके पूछ सकते हैं हमारी team आपके सवालो के जवाब देने के लिए उपलब्ध है।

2 Comments

  1. Yogesh shridhar November 19, 2018
    • Arvind Patel November 20, 2018

Leave a Reply