भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है ? Biggest Temple Of India

Finders, आज हम “भारत का सबसे बड़ा temple कौन सा है” ये जानकारी देने वाले हैं। आप भी जरूर जानना चाहते होंगे कि भारत का सबसे बड़ा temple कौन सा है। इसीलिए आप हिन्दू temple से जुड़े इस लेख को पूरा जरूर read करें।

भारत के दस सबसे बड़े temple की list

  1. श्री रंगनाथ temple
  2. अक्षरधाम temple
  3. बेलूर मठ
  4. थिल्लई का नटराज temple
  5. बृहदेश्वर temple
  6. अन्नामलाईयर temple
  7. दक्षिणेश्वर काली temple
  8. राज गोपालास्वामी temple
  9. एकंबरेश्वर temple
  10. वरदराज पेरुमल temple

भारत के सबसे बड़े temples के बारे में कुछ जानकारी निम्नलिखित है –

1. श्री रंगनाथ temple – india का सबसे बड़ा temple श्री रंगनाथ temple है। तिरुचिरापल्ली city जो तमिलनाडु में है, ये मंदिर वहां पर स्थित है। 2017 में इसे यूनेस्को द्वारा एशिया प्रशांत मेरिट पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया है। ये temple 6,31,000 वर्ग मी. के क्षेत्र में फैला हुआ है, इसीलिए ये india का सबसे बड़ा temple है।

2. अक्षरधाम temple – ये temple भी india के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है और दूसरे नम्बर पर है। ये temple दिल्ली में है। स्वामीनारायण से सम्बंधित ये temple 2,40,000 वर्ग मी. में फैला हुआ है और 2005 में इसका निर्माण हुआ था।

3. बेलूर मठ – ये भी india के सबसे बड़े temple में तीसरे नम्बर पर गिना जाता है। ये temple 1,60,000 वर्ग मी. के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसका निर्माण स्वामी जी (विवेकानंद) द्वारा करवाया गया था। ये temple पश्चिम बंगाल के हावड़ा में स्थित है।

4. थिल्लई का नटराज temple – ये temple भारत का चौथा सबसे बड़ा temple है। ये तमिलनाडु के चिंदबरम में स्थित है। ये temple 1,60,000 वर्ग मी. के क्षेत्र में फैला है। यहां पर कई god temples है।

5. बृहदेश्वर temple – ये temple पांचवे नम्बर पर है। ये temple महादेव को समर्पित है। ये temple 102,400 वर्ग मी. के क्षेत्र में फैला हुआ है। ये temple तमिलनाडु के तंजावुर में स्थित है।

6. अन्नामलाईयर temple – ये temple भी india के सबसे बड़े temple में से एक है। ये मंदिर 101,171 वर्ग मी. के क्षेत्र में फैला हुआ है। ये temple तमिलनाडु के तिरुवन्नमलई में स्थित है।

7. दक्षिणेश्वर काली temple – काली मां का ये temple भी india के सबसे बड़े temples में से एक है। ये temple कोलकाता में है। इस temple का क्षेत्रफल 101,171 वर्ग मी. है।

8. राज गोपालास्वामी temple – ये मंदिर कृष्ण भगवान से सम्बंधित मंदिर है, जो 93,000 वर्ग मी. के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। यहां के दर्शनार्थियों में वैष्णव जाति के लोग मुख्य है। ये temple तमिलनाडु के मन्नारगुडी में स्थित है।

9. एकंबरेश्वर temple – भगवान शिव से जुड़ा ये temple भी india के सबसे बड़े temples में से एक माना जाता है। ये temple 92,860 वर्ग मी. के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। ये temple तमिलनाडु के कांचीपुरम में स्थित है।

10. वरदराज पेरुमल temple – india के सबसे बड़े temples में सबसे last में आता है “वरदराज पेरुमल temple”, जो कि तमिलनाडु के कांचीपुरम में ही स्थित है। ये temple 81,000 वर्ग मी. के क्षेत्र में फैला हुआ है।

तो finders, आज की इस post में हमने “भारत का सबसे बड़ा temple कौन सा है” जाना। आज हमने आपको india के 10 सबसे बड़े temples बताए हैं। आपके कोई questions अभी भी इस topic से जुड़े हैं, तो आप इस post “भारत का सबसे बड़ा temple कौन सा है” के comment में जरूर बताएं।

Leave a Reply