BCCI का Full Form क्या होता है – BCCI Full Form In Hindi

BCCI ka full form क्या है यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है क्योंकि दुनिया के सबसे अमीर और ताकतवर खेल संघों में गिना जाने वाला BCCI, भारत के क्रिकेट इतिहास को नयी ऊंचाइयों तक पहुंचा चुका है। ये BCCI ही है जिसने क्रिकेट जैसे खेल को इतना पेशेवर रूप दे दिया है कि अब संघर्ष के साथ-साथ, Glamour और Money भी, क्रिकेट का अभिन्न अंग बन चुके हैं। भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद के आरोपों से घिर चुका BCCI, हाल के दिनों में अपनी स्वायत्तता, RTI का मुद्दा और कॉर्पोरेट Structure को लेकर दुनिया भर की मीडिया में विवादों के घेरे में बना हुआ था। लेकिन भारत के Supreme Court से आए फैसलों और CIC के आदेशों के परिमाणस्वरूप BCCI को एक नयी कार्यशैली और Structure अपनाना पड़ा है। India में क्रिकेट खिलाड़ी चाहे कितना भी बड़ा हो उसे BCCI के फैसले मानने ही पड़ते हैं। BCCI ने IPL जैसे नए प्रारूप को शुरू कर के क्रिकेट के इतिहास में तहलका मचा दिया है। लेकिन BCCI आखिर Function कैसे करता है और इसकी History क्या है? इसको कौन लोग चलाते हैं और BCCI ka Full Form क्या है? आखिर बीसीसीआई की इतनी आमदनी कैसे होती है कि वो खिलाड़ियों को करोड़ों रुपये देती है? दोस्तों इस Article में इन सब इन्फॉर्मेशन के अलावा BCCI से जुड़ी तमाम जानकारियाँ दी गयी हैं।

bcci ka full form kya hai

BCCI ka full form aur bcci kya hai full information

BCCI का फुल फॉर्म Board of Control for Cricket in India होता है । जिसे हिंदी में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल (नियंत्रण) बोर्ड के नाम से जाना जाता है। यह विश्व क्रिकेट में एक बड़ी आर्थिक ताकत बन चुका BCCI, International Cricket Council (आईसीसी) में भी अपना प्रभाव रखता है। भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता ने BCCI को बहुत फायदा पहुंचाया है। बीसीसीआई भारत की सबसे अमीर Sports Body और दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। BCCI का Headquarter मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में है।

BCCI की History और Success के बारे में जानकारी

The Board of Control for Cricket in India (BCCI) की स्थापना 4 दिसम्बर 1928 को दिल्ली के रोशनारा क्लब में क्रिकेट खिलाड़ियों के एक group ने भारतीय क्रिकेट में British Monopoly (एकाधिकार) को खत्म करने के लिए किया था। BCCI एक सोसाइटी के रूप में Tamil Nadu Societies Registration Act के तहत रजिस्टर्ड है। इसके शुरुआती दिनों में 6 Regional Bodies सदस्य थे। BCCI के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले ब्रिटिश बिज़नसमैन Grant Govan BCCI के पेहले प्रेसिडेंट थे। De Mello BCCI के पहले Secretary थे। अपनी स्थापना के 5 महीनों के बाद BCCI को ICC ने full मेम्बर के रूप में मान्यता दे दी थी। Lord’s, UK में 1932 में C. K. Nayudu को भारत के पहले टेस्ट मैच के Captain होने का गौरव प्राप्त हुआ था। 1932 से लेकर 1951 तक इंडियन क्रिकेट टीम कोई भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाई। Indian क्रिकेट टीम ने अपना पहला टेस्ट मैच 1951-51 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए चेन्नई में एक Innings और 8 runs से जीता था। इसके एक वर्ष बाद भारत ने अपनी पहली सिरीज़ पाकिस्तान के खिलाफ जीती थी। BCCI की भारतीय क्रिकेट टीम ने अपनी पहली विदेशों में क्रिकेट सिरीज़ जीत, New Zealand के खिलाफ खेलते हुए, 1967-68 में 3-1 से जीती थी।

इसके बाद भारत ने जब 1983 का क्रिकेट World Cup जीता तो BCCI ने इस मौके के महत्व को समझते हुए 1987 के World Cup के आयोजन के लिए पाकिस्तान के साथ मिलकर Bid किया। ICC ने इसे मंजूरी दे दी और 1987 का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत और पाकिस्तान ने मिलकर आयोजित किया जो की बहुत सफल रहा । इससे क्रिकेट की दुनिया में BCCI का महत्व बढ़ता गया। BCCI के कुशल प्रशासन में और भारत में क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता ने क्रिकेट को एक नया आयाम दे दिया है। भारतीय टीम ने 2011 के वर्ल्ड कप को भी जीत कर एक बार फिर अपनी ताकत का परिचय दिया था। 2011 world Cup का आयोजन भी India में हुआ था। इसके साथ ही BCCI ने IPL जैसी लोकप्रिय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन कर के पूरी दुनिया में क्रिकेट के Franchisee format की शुरुआत की है। BCCI को फ़ाइनेंस के लिए sponsors बड़े आराम से मिल जाते हैं जिनके साथ BCCI ने करार किए हैं। ICC के surplus earnings में से भी BCCI को 3-4% हिस्सा मिल जाता है जो की सैकड़ों मिलियन डॉलर्स में होता है। BCCI भारतीय सरकार से आर्थिक मदद नहीं लेती है। BCCI का Revenue 3000 करोड़ रुपये से ज्यादा का हो चुका है । एक अनुमान के अनुसार BCCI की 95 % कमाई सिर्फ IPL से ही हो जाती है। इसमे स्पॉन्सर rights, Broadcast Rights, मीडिया rights, और Kit rights इत्यादि शामिल हैं। BCCI सभी IPL टीमों को हर साल 250 करोड़ रुपई देती है।

BCCI निम्नलिखित घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है:

  • रणजी ट्रॉफी
  • दुलीप ट्रॉफी
  • विजय हजारे ट्रॉफी
  • देवधर ट्रॉफी
  • एनकेपी साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी
  • BCCI Corporate ट्रॉफी
  • इंडियन प्रीमियर लीग
  • सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी
  • ईरानी कप
  • Senior Women’s वन डे लीग
  • Senior Women’s टी 20 लीग

BCCI के Members

BCCI 30 Affiliated Members से बना है, जो कि भारतीय राज्यों, कुछ पूर्व रियासतें और तीन Central Bodies – रेलवे, सर्विसेस और अखिल भारतीय विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व करते हैं। राज्यों को सुविधा के लिए Zones में Divide किया गया है। वर्तमान में C.K. Khanna BCCI के President हैं। BCCI में एक selection committee/panel होता है जिसका मुख्य काम भारतीय क्रिकेट टीम का चयन करना होता है।

BCCI, RTI विवाद और Supreme Court

बढ़ती लोकप्रियता और क्रिकेट में बरसते पैसों के साथ-साथ BCCI पर Monopoly और Corruption के भी आरोप लगे। इतना ही नहीं BCCI का RTI के अंदर नहीं आने के कारण और कोई भी पारदर्शी कॉर्पोरेट Structure न अपनाने के कारण विवादों के घेरे में बना रहा। Supreme Court ने BCCI में पारदर्शिता लाने और Corruption खत्म करने के लिए 2017 में एक आदेश के जरिये एक Committee of Administrators का गठन किया जो तब तक BCCI के प्रशासन को देखने का काम करेगी जब तक Lodha Committee के Recommendations लागू न हो जाएँ। Supreme कोर्ट के दाखल के चलते ही BCCI को एक नए Constitution को Registrar of Societies से रैजिस्टर्ड करना पड़ा। Supreme Court के द्वारा किए गए BCCI के organization structure में बदलाव क्रिकेट और प्रशंसकों के लिए अच्छी खबर हैं। अभी हाल ही में Central Information Commission ने एक order के जरिये BCCI को RTI कानून के अंदर लाने का फैसला किया है। इस फैसले के खिलाफ BCCI ने आवाज उठाई है। BCCI का मानना है कि खिलाड़ियों का selection एक अलग प्रकार कि प्रक्रिया है जिसमें कई पक्षों जैसे कि Cricketers की Confidentiality का ध्यान रखना पड़ता है। BCCI के अनुसार यदि BCCI को RTI के दायरे में लाया गया तो इससे क्रिकेट के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

Finder’s अगर आपको यह Post पसंद आई हो कि BCCI ka full form क्या होता है और BCCI क्या है तो आप हमें नीचे दिए गए comment box में comment करके बता सकते हैं और अगर आप इस Post से related कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी find full form की team से पूछ सकते हैं। हमारी team आपके सभी प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उपलब्ध है।

Leave a Reply