BBL का फुल फॉर्म क्या है? Full form of BBL

Big Bash League

BBL का फुल फॉर्म Big Bash League है। बिग बैश लीग एक पेशेवर T-20 क्रिकेट टूर्नामेंट है। इस टूर्नामेंट का आयोजन ऑस्ट्रेलिया करता है। यानी कि BBL ऑस्ट्रेलिया में खेला जाने वाला टूर्नामेंट है। यह टूर्नामेंट भारत में खेले जाने वाले IPL के जैसा ही है। हालांकि BBL में अंक प्रणाली तथा Prize Money IPL से कुछ अलग होती है। BBL विश्व के 10 सबसे अधिक लोकप्रिय Sports Events में शामिल है। इस टूर्नामेंट में भी IPL की ही तरह विश्व के अलग – अलग देशों के खिलाड़ी भाग लेते हैं। यह टूर्नामेंट दिसंबर से शुरू हो कर फरवरी तक चलता है।

BBL की शुरुआत ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के द्वारा 2011 में की गयी थी। BBL के आगमन से पहले ऑस्ट्रेलिया में KFC Twenty20 Big Bash के नाम से एक T- 20 टूर्नामेंट आयोजित किया जाता था। इसी टूर्नामेंट में बदलाव करते हुए इसका नाम Big Bash League कर दिया गया। उसमें टीमों की संख्या भी बढ़ा कर 6 से 8 कर दी गयी।

BBL में खेलने वाली 8 टीमें ऑस्ट्रेलिया के 8 अलग – अलग शहरों को रिप्रेजेंट करती हैं। अब तक इस टूर्नामेंट के 8 संस्करण आयोजित किए जा चुके हैं। जिनमें से अब तक 6 टीमों ने कम से एक बार चैंपियन ज़रूर बनी है। BBL टूर्नामेंट की अब तक कि सबसे सफल टीम Perth Scorchers रही है। इसने अब तक 3 बार BBL का खिताब अपने नाम किया है। इसके अलावा अब तक के 8 सीजन में से 5 बार Perth Scorchers फाइनल तक का सफर तय करने में सफल रही है।

पर्थ स्कॉरचर्स के अलावा जिन 5 टीमों ने बीबीएल टूर्नामेंट जीते हैं इनमें the Adelaide Strikers, Sydney Sixers, Melbourne Renegades, Brisbane Heat तथा Sydney Thunder शामिल है। टूर्नामेंट के अंतिम संस्करण की विजेता Melbourne Renegades की टीम रही थी।

Leave a Reply