AP का फुल फॉर्म क्या है? What does AP stands for?

Andhra Pradesh

AP का फुल फॉर्म Andhra Pradesh होता है। भारत के राज्य आंध्र प्रदेश को ही शॉर्ट में AP कहा जाता है। AP भारत का सबसे दक्षिण पूर्वी राज्य है। 1 नवंबर 1956 को आंध्र प्रदेश को राज्य का दर्जा दिया गया था। 2014 में आंध्र प्रदेश के ही एक हिस्से को अलग करते हुए एक नया राज्य तेलंगाना बना दिया गया था। इस कारण आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद तेलंगाना के हिस्से में चला गया था। इस कारण फिलहाल तो आंध्र प्रदेश की कार्यकारी राजधानी हैदराबाद है। लेकिन आंध्र प्रदेश की आधिकारिक (वास्तविक) राजधानी अमरावती है। अमरावती को बिल्कुल नए सिरे से बसाया जा रहा है।

क्षेत्रफल के आधार पर आंध्र प्रदेश भारत का 7वां सबसे बड़ा राज्य है। आंध्र प्रदेश का कुल क्षेत्रफल 160,205 वर्ग किलोमीटर है। वहीं, आबादी के आधार पर बात करें तो आंध्र प्रदेश भारत का 10वां सबसे बड़ा राज्य है। 2011 की जनगणना के अनुसार आंध्र प्रदेश की आबादी 4 करोड़ 93 लाख 86 हज़ार से भी अधिक थी। आंध्र प्रदेश का घनत्व 308 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है। आंध्र प्रदेश भारत का एकमात्र तेलुगु भाषी राज्य है। यहां की आधिकारिक भाषा भी तेलुगु ही है। आंध्र प्रदेश कुल 13 अलग – अलग ज़िलों में बंटा हुआ है। 2011 Census के अनुसार आंध्र प्रदेश की साक्षरता दर 67.41 प्रतिशत रही थी।

आंध्र प्रदेश 3 ओर से तो भारतीय राज्यों से घिरा हुआ है। लेकिन, चूंकि यह भारत का सबसे दक्षिण पूर्वी राज्य है, इस कारण इसकी एक छोर समुन्द्र से मिलता है। AP के पूर्वी छोर पर बंगाल की खाड़ी मौजूद है। आंध्र प्रदेश की 974 किलोमीटर लंबी सीमा बंगाल की खाड़ी से ही लगती है। 974 किलोमीटर की दूरी के साथ यह भारत का दूसरा सबसे लंबा समुंद्री तट भी है। भारत के राज्यों में सबसे लंबा समुंद्री तट गुजरात राज्य का है। आंध्र प्रदेश में गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन नंबर AP – 39 से ही शुरू होता है।

Leave a Reply