बिहार के राष्ट्रपति का नाम क्या है।

बिहार के राष्ट्रपति कौन हैं, ऐसे सवाल सामान्य रूप से कोई भी आप से पूछ सकता है। ऐसी स्तिथि में लोग Confuse हो जाते हैं। इस प्रश्न के बेहतर जवाब यह है राष्ट्रपति किसी अकेले राज्य का नही होता है बल्कि पूरे भारत के केवल एक ही राष्ट्रपति होते हैं। ऐसे सवाल पूछने का सीधा मतलब सामने वाले को Confuse करना होता है।

आप ये जान लें की राष्ट्रपति ( President ) देश में एक ही होते हैं लेकिन इनके प्रतिनिधि भारत के राज्यों में होते है। राज्यों में राष्ट्रपति के प्रतिनिधि को Governor के नाम से जाना जाता है। इस प्रश्न के आधार पर जवाब है कि राष्ट्रपति देश के होता है न कि राज्य का, और राष्ट्रपति का प्रतिनिधि हर राज्य में होता है। वर्तमान समय में बिहार में राष्ट्रपति के प्रतिनिधि यानी बिहार के Governor लालजी टण्डन है। इनकी नियुक्ति 23 अगस्त 2018 को बिहार के 30वें राज्यपाल के रूप में हुई थी।

इसी तरह Bihar के अन्य प्रमुख पदों जैसे, Chief Minister के पद पर Nitish Kumar है, इसी तरह बिहार के उप मुख्यमंत्री Sushil Kumar Modi है। कृष्णा नंदन प्रसाद वर्मा बिहार के Education Minister, प्रेम कुमार agriculture Minister हैं।

Leave a Reply